NTA JEE मेन, NEET 2020 की परीक्षाएं LIVE अपडेट। CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही होगी।

NTA JEE मेन, NEET 2020 की परीक्षाएं LIVE अपडेट। CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही होगी।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने मंगलवार को मेडिकल कॉलेजों और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है।

मेडिकल कॉलेजों के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी, जबकि संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश (JEE) - IITs जैसे प्रमुख संस्थानों के लिए मेन्स परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी।

JEE-Advanced अगस्त में आयोजित किया जाएगा, जिसकी सटीक तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी, नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा।

मंत्री ने यह भी कहा कि सीबीएसई और राज्य शैक्षिक बोर्डों को आने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के लिए कहा गया है, क्योंकि यह  COVID​​-19 संकट है।

JEE मेन और NEET 2021 के सिलेबस पर से पर्दा उठा दिया गया है।  पोखरियाल ने छात्रों से स्वाध्याय और प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए SWAYAM, दीक्षा सहित डिजिटल तरीकों की मदद लेने का आग्रह किया। कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों के साथ, सामग्री का प्रसारण SWAYAM प्रभा टीवी के माध्यम से किया जाएगा।

JEE मेन, NEET 2020 की परीक्षा

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अनुसार, 9 लाख से अधिक छात्रों ने JEE मेन के लिए उपस्थित होने के लिए और 15.93 लाख से अधिक ने NEET 2020 के लिए आवेदन किया है।

पोखरियाल ने यह भी कहा कि सीबीएसई कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

NEET परीक्षा मोड: - ऑनलाइन
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि: - जुलाई 2020 का पहला सप्ताह
परीक्षा की तिथि: - 26 जुलाई 2020 

NEET परीक्षा एडमिट कार्ड 2020 कैसे डाउनलोड करें: - 
1) नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट या एडमिट कार्ड डायरेक्ट लिंक पर जाएं।  

2) उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर लिंक पर क्लिक करना होगा।) लिंक पर क्लिक करने पर, उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड पेज खुल जाएगा।

3) एडमिट कार्ड पेज पर, उम्मीदवारों को आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।  

4) पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि के रूप में।  सभी सूचनाओं को भरने के बाद, उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना होगा।) 

जैसे ही आप सबमिट बटन दबाएंगे, उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जाएगा।  फिर उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

5) डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए इसका एक प्रिंट आउट लें।

JEE मेन, NEET 2020 की परीक्षा

कैसे डाउनलोड करें JEE मेन एडमिट  कार्ड 2020: -18 से 23 जुलाई परिक्षा:

1) एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, सबसे पहले जी मेन परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट से या नीचे दिए गए डायरेक्ट एडमिट कार्ड लिंक से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

2) आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, उम्मीदवारों को जी मेन एडमिट कार्ड के लिंक वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।

3) लिंक पर क्लिक करने पर, उम्मीदवारों के सामने जी मेन एडमिट कार्ड पेज खुल जाएगा।

4) एडमिट कार्ड पेज पर, उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।  सभी जानकारी भरने के बाद, उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना होगा।

5) जैसे ही आप सबमिट बटन दबाएंगे, उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जाएगा। फिर उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

6) डाउनलोड करें और आगे के उपयोग के लिए इसका एक प्रिंट आउट लें।



NTA JEE मेन, NEET 2020 की परीक्षाएं LIVE अपडेट। CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही होगी। NTA JEE मेन, NEET 2020 की परीक्षाएं LIVE अपडेट। CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही होगी। Reviewed by Best Seller on 5/05/2020 05:21:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.