भारतीय ट्रेन के AC 1, 2 और 3 tier में क्या अंतर है?,

ट्रेन के AC 1, 2 और 3 tier में क्या अंतर है? ठीक से समझ लो! सभी ने कभी न कभी ट्रेन से सफर किया है। हम आम तौर पर सामान्य डिब्बे से यात्रा करते हैं यदि पास में आवागमन होता है लेकिन यदि यात्रा एक दिन से अधिक है, तो आरक्षित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। तो आपको इस समय किस क्लास का टिकट बुक करना है? इस भ्रम में पड़ जाता है।


क्योंकि उन अन्य वर्गों में बहुत सारे टिकट हैं और मुख्य रूप से आप उन वर्गों के बारे में पर्याप्त नहीं जानते हैं।

जब आप ट्रेन टिकट बुक करते हैं या खरीदते हैं, तो आपके पास कुल 5 ट्रेन वर्गों का विकल्प होता है। वे वर्ग हैं



अब हम इन एसी 1, 2 और 3 टियर के साथ-साथ अन्य वर्गों के बीच अंतर के बारे में जानें।

अब हम इन एसी 1, 2 और 3 टियर के साथ-साथ अन्य वर्गों के बीच अंतर के बारे में जानें।

एसी 1 tier:



एसी 1 टीआईआर में, यात्री को एक अलग से छोटा कमरा दिया जाता है। जिसमें चार या दो बेड होते हैं। आप इसके दरवाजे बंद कर सकते हैं। अटेंडेंट को यह भी बताया गया है कि प्लेन में अटेंडेंट कैसा है। एसी 1 टीआईआर के माध्यम से यात्रा करना बहुत सुखद और आरामदायक है।

इन बर्थ को सीटों में भी बदला जा सकता है। कोचों का यह वर्ग केवल लंबी दौड़ की ट्रेनों में पाया जा सकता है और इसकी टिकट की कीमत एसी 2 टीआईआर से दोगुनी है।

अटेंडेंट आपकी सेवा में भाग लेता है यदि आपको कोई आवश्यकता है। उपस्थित लोग आपके बिस्तर पर बैठने से लेकर आपको बैठने की स्थिति तक सब कुछ करने के लिए करते हैं।

इसमें बिस्तर के पास एक रीडिंग लाइट और आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को चार्ज करने के लिए एक अलग पावर प्लग है। वॉशरूम समय-समय पर वेस्टर्न स्टाइल और क्लीन हैं।

एसी 1 tier आप कहीं भी गंदगी नहीं देखेंगे!


एसी 2 tier:



AC 2 TIER और AC 1 TIER में कोई बड़ा अंतर नहीं है। यह बस आपको एक कमरे के दरवाजे को बंद करने और सामान के लिए अधिक जगह छोड़ने की सुविधा नहीं देता है। लेकिन यह यात्रा को आरामदायक भी बनाता है।

आपको बिस्तर पर एक तकिया, कंबल और बेडशीट के साथ एसी 1 टीआईआर की तरह प्रदान किया जाता है। एसी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही इस श्रेणी के बर्थ को सीटों में बदला जा सकता है।

लेकिन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने के लिए दिए गए पावर प्लग को चार यात्रियों द्वारा साझा किया जाना है। भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह के वॉशरूम यहाँ उपलब्ध कराए गए हैं।

AC 2 TIER में लाइटिंग रीडिंग है।

एसी 3 tier:


एसी कक्षाओं में सबसे सस्ती श्रेणी एसी 3 टीआईआर है। इस वर्ग के बारे में केवल कष्टप्रद बात यह है कि इसमें 2 सिटी 2 सेटिंग के बजाय 3 × 2 सेटिंग है।

स्लीपर क्लास की तरह, इस क्लास में एक पुनर्व्यवस्था है। इसमें एसी 2 टीआईआर और एसी 1 टीआईआर की तुलना में एसी 3 टीआईआर में अधिक यात्री हैं। AC 2 TIER और AC 1 TIER के विपरीत, AC 3 TIER विंडो में सेफ्टी स्क्रीन नहीं है।

लेकिन एक अच्छी बात यह है कि यात्रियों को रात में बिस्तर उपलब्ध कराया जाता है। इस वर्ग में चार्जिंग प्लग को अन्य यात्रियों के साथ साझा करना होगा। ज्यादातर समय, वे बंद हैं! भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह के वॉशरूम यहाँ उपलब्ध कराए गए हैं।

इस वर्ग में चार्जिंग प्लग को अन्य यात्रियों के साथ साझा करना होगा। ज्यादातर समय, वे बंद हैं! भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह के वॉशरूम यहाँ उपलब्ध कराए गए हैं।

अब आप निश्चित रूप से एसी 1, 2 और 3 टियर के अंतर और उनके अच्छे दामों के पीछे के कारणों को समझ सकते हैं।


नॉन-ए / सी स्लीपर



इस वर्ग में 3 × 2 टीआईआर सेटिंग प्रारूप है और इसमें एसी सुविधाएं नहीं हैं। चूंकि यह टिकट आम जनता के लिए भी सस्ती है, इसलिए यह क्लास यात्रियों के लिए एक अनूठा दृश्य प्रस्तुत करती है।

इस वर्ग में रात में बिस्तर शामिल नहीं है। इसलिए अगर आप अच्छी रात की नींद ठीक से लेना चाहते हैं, तो आपने बैठने की स्थिति में नैपिंग की तकनीक सीख ली है!

इन कंटेनरों का उपयोग सफाई के लिए किया जाता है। खिड़कियां दिखने में भी सरल हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि प्रशंसक चालू होंगे या नहीं। भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह के वॉशरूम भी यहाँ उपलब्ध कराए गए हैं।

कभी-कभी टिकट की टिकटें होती हैं और कुछ मुफ्त में सीधे स्लीपर क्लास में चले जाते हैं। सी कभी-कभी रिश्वत देकर या जुर्माना भरकर वे धीरे-धीरे स्थिर हो जाते हैं। इसलिए NON-A / C SLEEPER की यात्रा उतनी सुखद और आरामदायक नहीं है जितनी कि यह सुनाई देती है।

ए / सी चेयर कार (सीसी)



ये कक्षाएं पैदल चलने वालों से जुड़ी हैं। लक्जरी के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए A / C CHAIR CAR क्लास एकदम उपयुक्त है।

विमान की तरह, इस कक्षा में बैठने की व्यवस्था है और इसे रखने के लिए शीर्ष पर स्थित है।

यहां एक चार्जिंग प्वाइंट तीन यात्रियों को साझा करना होता है। यात्रा करने के लिए 2 घंटे से कम समय के साथ, इस कक्षा के साथ यात्रा करना खुशी की बात है।

NON-A / C CHAIR CAR क्लास A / C CHAIR CAR क्लास से बहुत खराब है।

वाशरूम भारतीय और पश्चिमी दोनों हैं और समय-समय पर साफ किए जाते हैं। यहां चार्जिंग पॉइंट्स मिलना भी मुश्किल है।

लेकिन टिकट की कम कीमतों और कम यात्रा समय के कारण यात्री इस वर्ग को पसंद करते हैं।
वॉशरूम की स्थिति भी बहुत खराब है।

UNRESERVED


मेरा मतलब जनरल क्लास है! आपको इसे अलग से कहने की आवश्यकता नहीं है।

ज्यादातर साहसी लोग दरवाजे को अपनी सीट मानते हैं। यदि आप प्रामाणिक भारतीय भीड़ का अनुभव करना चाहते हैं, तो UNRESERVED वर्ग के अलावा कोई विकल्प नहीं है। इसमें प्रवेश करने वाले पहले व्यक्ति को एक सीट मिलती है।
भारतीय ट्रेन के AC 1, 2 और 3 tier में क्या अंतर है?, भारतीय ट्रेन के AC 1, 2 और 3 tier में क्या अंतर है?, Reviewed by D.B.PATIL on 12/24/2019 09:33:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.