Mobile number linking on Aadhar card.




                     क्या आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन मोबाइल नंबर भी बदल सकते हैं ? हां यह सच है। क्योंकि अक्सर आपका मोबाइल नंबर किसी कारण से बदल जाता है लेकिन यहां हम धोखा खा जाते हैं।जिस समय आप आधार कार्ड प्रिंट करना चाहते हैं उस समय एक मोबाइल नंबर आवश्यक है।कई बार आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता है।तब हमें परेशानी होती है। या मोबाइल नंबर होते हूये भी वह लिंक नहीं होता है।


               आधार कार्ड आजकल एक आवश्यक आईडी कार्ड है, लेकिन परेशानी तब होती है जब हमें अचानक आधार कार्ड की आवश्यकता होती है और हम आधार को ऑनलाइन निकालना चाहते हैं लेकिन मोबाइल नंबर बदल गया है। इसलिए आज हम आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका बताने जा रहे हैं।



            अगर आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो भूल जाइए, क्योंकि यह संभव नहीं है। आप स्वयं द्वारा मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में अपडेट नहीं कर सकते। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट केवल आधार केंद्र पर जाकर किया जाता है। तो अब सवाल यह है कि आप अपने घर के पास आधार केंद्र के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें ? तो जानिए ...



★★★ इस ट्रिक को ध्यान से पढ़ें।



               यदि आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके मोबाइल फोन का उपयोग करके आधार केंद्र कहाँ है, तो सबसे पहले अपने फ़ोन के ब्राउज़र में https://uidai.gov.in/ पर जाएँ। फिर आपको बाईं ओर अपडेट आधार विकल्प दिखाई देगा।




              इस सेक्शन में आप Update Aadhaar at Enrolment/Update Center में अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी जिसमें आधार सेंटर सर्च करने के लिए state, postal pin code और search box के विकल्प दिखाई देंगे।


                         फिर आप अपनी सुविधानुसार विकल्प का चयन कर सकते हैं और आधार केंद्र पर जा सकते हैं। वहां पहुंचने के बाद,आपका आधार प्रमाणीकरण हो जाएगा और आपसे आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर बदलने के लिए कहा जाएगा। आवेदन करने के कुछ दिनों के भीतर, नया मोबाइल नंबर आपके आधार में अपडेट हो जाएगा।



★★ केंद्र पर जाते समय ध्यान में रखनेवाली बातें।



1) याद रखें कि आपको मोबाइल नंबर अपडेट करते समय केंद्र पर जाना ही होगा।इसके बाद ही आपका मोबाइल नंबर अपडेट होगा।नहीं तो कभी नहीं होगा।

2) गलत सूचना देने वाले पर विश्वास न करें।जैसे कि यह संभव नहीं है, यह सही नहीं है।
3) आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट करते समय आपको खुद को जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि सही मोबाइल नंबर पंजीकृत किया है की नहीं। जाते समय खुद का मोबाइल ले जाना याद रखें। क्योंकि उस पर संदेश या ओटीपी संदेश आएगा।
4) और हां उस फॉर्म में अपनी ईमेल आईडी लिखें या केंद्र में काम करने वाले व्यक्ति को रजिस्टर करने के लिए कहें।यह भविष्य में होने वाली किसी भी आधार कार्ड घटनाओं के बारे में आपकी ईमेल आईडी पर एक संदेश भेज दिया जाएगा।इसे याद रखें।
5) अंत में, केंद्र से प्राप्त होने वाली किसी भी रसीद को अपने मोबाइल में रखें या फोटो खिंचे।इससे आपको कोई समस्या नहीं होगी।




आप अधिक जानकारी के लिये, Authorized वेब साइट पर जाकर अपडेट की स्थिति भी देख सकते हैं।
Mobile number linking on Aadhar card. Mobile number linking on Aadhar card. Reviewed by D.B.PATIL on 8/23/2019 10:32:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.