How to identify duplicate mobile charger ?


                   हम अक्सर एक बेहतर मोबाइल पाने के लिए दुकानदार से कई सवाल करते हैं। लेकिन आप कभी चार्जर के बारे में नहीं सोचते हैं। क्योंकि हम जानते हैं कि चार्जर पैकिंग बॉक्स में है और यह वास्तविक अच्छा ही होगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, ज्यादातर समय, चार्जर नकली हो सकते हैं। अब ऐसा मत सोचना,फिर चार्जर अच्छा है या बुरा, टाइमपास कौन करेगा ? लेकिन दोस्तों, मैं आपको बताता हूं कि अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो चार्जर अच्छा होना चाहिए। यह हमारे मोबाईल की जरूरत हैं।

                  तो हम आपको एक उदाहरण समजाना चाहते हैं, आपके पास जो मोबाइल हैं, वो कितना भी महंगा हो, आखिर वह एक बैटरी पर चलता है। और यह 100% सच हैं। अंत में, आपकी नज़र सीधे उस बैटरी पर जाती है। फिर अगर बैटरी की लाइफ लंबी है तो मोबाइल की लाइफ लंबी रहेगी,या बढेगी। एक और सवाल मैं कहना चाहूंगा कि चार्जर नकली हैं तो बैटरी खराब और बैटरी खराब हैं तो मोबाईल खराब। यह किस वजह से सिर्फ नकली चार्जर के इस्तेमाल से। वास्तव में, हम कह सकते हैं कि चार्जर ऍक्सेसरीज इज द बेस्ट चॉईस फॉर ऑल ह्यूमनबेइंग।

इसलिए आज मैं आपको एक नकली चार्जर की पहचान करने के बारे में बताने जा रहा हूं जिसे आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए।
       
               अगर आप स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको एक्सेसरीज के तौर पर मोबाइल चार्जर भी दिया जाता है। हालांकि, एक सर्वेक्षण के अनुसार, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में से अधिकांश चार्जर्स डुप्लिकेट चार्जर पाए गए हैं। इस तरह के नकली चार्जर के कारण फोन अक्सर गर्म हो जाता है। आपको ब्लास्ट होने, अपने फोन को तेजी से चार्ज न करने, जल्दी चार्ज होने या फोन में खराबी होने जैसे मुद्दों का अनुभव हो सकता है। हालांकि, यह जानना बहुत मुश्किल है कि क्या एक चार्जर जिसने इतना पैसा खर्च किया है, वह डुप्लिकेट है। इसीलिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे कि क्या कोई चार्जर असली है, जो आपकी फोन कंपनी पर निर्भर करता है।

★ सैमसंग (Samsung)

सैमसंग के ओरिजिनल और डुप्लीकेट चार्जर का अंतर बहुत ही पतला है। यदि चार्जर पर मुद्रित सामग्री 'A+' और 'मेड इन चाइना' लिखी जाती है, तो चार्जर डुप्लिकेट है। तो मूल चार्जर के पिन का आधार (सफेद हिस्सा) नीचे की तरफ मोटा और पतला होता है। डुप्लीकेट चार्जर में एक ही हिस्सा होता है। मोटा और पतला होता है।






★ आयफोन (iPhone)

सैमसंग के विपरीत, एक iPhone के वास्तविक या झूठे चार्जर का पता लगाना आसान काम नहीं है। IPhone के ओरिजिनल चार्जर के एडॉप्टर में प्रिंटेड मैटर सेमी ट्रांसपेरेंट है, जबकि डुप्लिकेट चार्जर पर इसे मैटर डार्क ब्लैक इंक से प्रिंट किया गया है। यह एक मूलभूत अंतर है। इसके अलावा, चार्जर जो "कैलिफोर्निया द्वारा डिज़ाइन" कहता है, मूल है।



★ एमआई (Mi)

चीनी कंपनी Mi के डुप्लीकेट चार्जर मार्केट में भी बिक रहे हैं। इस फोन के असली चार्जर की पहचान करना आसान है। यदि चार्जर केबल 120 सेंटीमीटर से कम है, यदि एडेप्टर के कोने तेज नहीं हैं और आकार सामान्य चार्जर से बड़ा है, तो इसे डुप्लिकेट चार्जर माना जाना चाहिए। (मोबाइल से गायब होंगे महत्वपूर्ण फीचर्स)



★ वनप्लस (OnePlus)

वन प्लस अपने डैश चार्जर के लिए जाना जाता है, जो मिनटों में मोबाइल को फुल चार्ज करता है। हालांकि, मोबाइल मॉडल के आधार पर, उनके एडेप्टर अलग हो सकते हैं। OnePlus मूल चार्जर की पहचान करने का तरीका यह है कि जब आप प्लग इन करते हैं, तो स्क्रीन पर डैश चार्जिंग दिखाई देगी, यदि चार्जर डुप्लिकेट है, तो केवल चार्जिंग लिखा जाएगा फ़ोन खरीदते समय सबसे पहले आपको इसकी आवश्यकता होती है।

★ हुवेई (Huawei)

हुआवेई के असली चार्जर की पहचान करना भी आसान है। इसके लिए एडॉप्टर पर बारकोड को स्कैन करें। यदि बारकोड की जानकारी बारकोड से मेल नहीं खाती है, तो चार्जर को डुप्लिकेट माना जाता है।



★ गुगल पिक्सल (Google Pixel)

अन्य फोनों की तरह, Google ने भी आपके Pixel स्मार्टफ़ोन में फ़ोन को तेज़ी से चार्ज करना संभव बना दिया है। लेकिन अगर चार्जर डुप्लिकेट है, तो फोन तेजी से चार्ज नहीं होगा। आप चार्जर के पिन से डुप्लिकेट और मूल चार्जर की भी पहचान कर सकते हैं। Google पिक्सेल के लिए डुप्लिकेट चार्जर में एक लंबा पिन होता है, जबकि मूल चार्जर जितना छोटा होता है।


How to identify duplicate mobile charger ? How to identify duplicate mobile charger ? Reviewed by Best Seller on 8/25/2019 12:55:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.