Know how to get a monthly pension of 3000 rupees.



प्रधानमंत्री श्रम योगी सम्मान योजना 
प्रधानमंत्री श्रम योगी सम्मान योजना के लाभार्थियों जानकारी ?
प्रधानमंत्री श्रम योगी सम्मान योजना विशेषताए ?
प्रधानमंत्री श्रम योगी सम्मान योजना का लाभ ?
प्रधानमंत्री श्रम योगी सम्मान योजना की आयु ?
प्रधानमंत्री श्रम योगी सम्मान योजना मे प्रति माह निवेश ?

                    मैं आपको उपरोक्त सभी प्रश्नों का विवरण दूंगा ताकि आप सावधानीपूर्वक पढ़ सकें,और याद रखें कि उपरोक्त जानकारी भरने के लिए आप निम्नलिखित शर्तों को पूरा कर रहे हैं ? या नहीं ? योजना की विशेषताएं  को पहले पढ़ें ?


                 सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए यह पेंशन योजना (PMSYM) शुरू की है। इस योजना के तहत, निवेशक को हर महीने कुछ राशि का निवेश करना होगा।

इस योजना के तहत, सरकार 60 वर्ष की आयु के बाद निवेशकों को प्रति माह 3,000 रुपये की पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना के माध्यम से, निवेशक के जीवनकाल के लिए भुगतान करता है।

योजना की विशेषताएं :-

● आपको 60 वर्ष की आयु तक योगदान देना होगा, सरकार समान रूप से योगदान देगी।
● 60 वर्ष पूरे होने पर 3,000 रुपये की आजीवन पेंशन प्राप्त की जा सकती है। उसकी मृत्यु के बाद, उसकी पत्नी को जीवन भर के लिए(1500) आधा हजार रुपये मिलेंगे।
पत्नी की मृत्यु के बाद परिवार के लिए कोई पेंशन या निश्चित आय नहीं है।

योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें ?

● इस योजना के लिए बचत बैंक खाता अनिवार्य है।
● खाता खोलने के समय आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
● शिवाय इसके अलावा, मासिक आय 15,000 रुपये से कम होनी चाहिए।
● ऐसे लोग जो राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना जैसी किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं और आयकर दाता भी नहीं हैं।
● ग्राहक के पास मोबाइल फोन, आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

● इस योजना के तहत, ग्राहकों को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) का दौरा करना होगा। फिर PMSYM को आधार संख्या और बचत बैंक खाता / जन धन खाता संख्या का उपयोग करके पंजीकृत किया जा सकता है।

● एलआईसी, ईपीएफओ / ईएसआईसी कार्यालयों के सभी शाखा कार्यालय, सदस्यों को योजना बनाने, उनके लाभों को सुविधाजनक बनाने और बाद के प्रसंस्करण के लिए सहायता करेंगे। वे उन्हें निकटतम सीएससी खोजने की सलाह देते हैं।

● आप रजिस्टर करने के लिए निकटतम सामान्य सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। आप खोजक को locator.csccloud.in/  पर भी उपयोग कर सकते हैं। नाम पंजीकरण स्वयं के प्रमाण पत्र और आधार संख्या के आधार पर होगा। हालांकि, किसी भी झूठी घोषणा के मामले में, उचित जुर्माना लगाया जा सकता है।

● पेंशन भुगतान के लिए एलआईसी फंड मैनेजर और सेवा प्रदाता होगा। राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा बोर्ड डिपॉजिट फंड के प्रबंधन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगा, जिसका नेतृत्व माननीय केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय करेगा।

   ◆ आपको कितने निवेश की योजना बनाने की आवश्यकता है ? 

● यदि आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 3,000 रुपये की पेंशन के लिए प्रति माह 55 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है।
● यदि आपकी आयु 29 वर्ष है, तो आपको 60 वर्ष की आयु में 3,000 रुपये की पेंशन के लिए प्रति माह 100 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है।
● यदि आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है, तो 60 वर्ष की आयु से, आपको 3,000 रुपये की पेंशन के लिए प्रति माह 200 रुपये का निवेश करना होगा।



Know how to get a monthly pension of 3000 rupees. Know how to get a monthly pension of 3000 rupees. Reviewed by Best Seller on 8/22/2019 07:02:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.