13 साल के बच्चे TikTok ऐप से सावधान रहें।13 years old child beware of tiktok app


                
             
                      TikTok, also known as Douyin in China, is a media app for creating and sharing short videos. यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) ने चीन के वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप 'TikTok' पर बुधवार को 5.7 मिलियन रुपये (40.39 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। TikTok पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम, फोटो, ई-मेल आईडी, स्थान और तस्वीरें लेने का आरोप लगाया गया है।

           जवाब में, TikTok ने स्पष्ट कर दिया कि तत्काल सुरक्षित कदम उठाया जाएगा। अमेरिका द्वारा लगाए गए जुर्माने को (musically App) ऐप पर भी लागू किया गया है। क्योंकि 2017 में (musically App) ने  ByteDance नाम का एक ऐप लॉन्च किया था। बाद में 2018 में, उन्होंने TikTok के साथ साझेदारी की थी।

               फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब TikTok 13 साल उम्र के तहत सभी बच्चों के वीडियो को हटा देगा। दूसरी ओर, TikTok का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से उसने अमेरिका में एक वीडियो ट्यूटोरियल "यू आर इन कंट्रोल" शुरू किया है। जिसका उपयोग US और UK में किया जाता है।

                ऐप ने यह भी कहा कि अगर भारतीय उपयोगकर्ता इसे डाउनलोड करते हैं, तो कंपनी ने 12 से अधिक ऐप में स्टोअर रेटिंग किया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि माता-पिता अपने निर्णय खुद करेंगे।

                   वर्तमान में, भारत में वीडियो-शेयरिंग और लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में दुनिया में 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 40 प्रतिशत भारतीय उपयोगकर्ता हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात- Google का यह नियम है कि 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों को ऐसे ऐप्स का उपयोग नहीं करना चाहिए।

                    इस सब के लिए, TikTok के वीडियो देखने के लिए अब उनकी सुरक्षा को देखना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे इस वीडियो के अधीन नहीं हैं ? इसका ध्यान रखें। इसका दुरुपयोग हो सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप कहाँ और क्या साझा(Sharing) करते हैं, इसकी पुरा ध्यान रखना जरुरी हैं।

           मनोरंजन की यह भूख युवाओं के जीवन का हिस्सा बन गई है। यह कहना नहीं है कि कहीं आपकी कर्तव्यपरायणता में कमी है। अब युवा वीडियो बनाता है और ऐसे ऐप पर प्रचार प्राप्त करता है। इसमें टिप्पणियां(Coments) और (Like) कि बारिश होती हैं। लेकिन यह भी सच है कि इसके माध्यम आप के Personal Data भी प्रदान कीया जा रहा है। इसलिए इस तरह के ऐप से सावधान रहे यह महत्वपूर्ण बात है।

धन्यवाद ।।।।
13 साल के बच्चे TikTok ऐप से सावधान रहें।13 years old child beware of tiktok app 13 साल के बच्चे TikTok ऐप से सावधान रहें।13 years old child beware of tiktok app Reviewed by Professional professor on 3/06/2019 11:03:00 pm Rating: 5

1 टिप्पणी:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.