What to do if money has been transferred to the wrong bank account.

 
                
★ ★  Shortcut ट्रिक्स 
              
          अक्सर लोग ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते समय जल्दबाजी में गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। ऑफ़लाइन स्थानांतरित करते समय यह त्रुटि भी हो सकती है।  लोग डरे हुए हैं, लेकिन कम समय में ऐसा करना जानते हैं।

             1)  जैसे ही आप धन हस्तांतरित करते हैं, संबंधित व्यक्ति से यह सुनिश्चित कर लें कि धन उसके खाते में आया है या नहीं।  यदि धनराशि उसके खाते में जमा नहीं की गई है, तो जिस खाते में आपने धनराशि हस्तांतरित की है, उसे दोबारा जांचें।

             2)  यदि आपने गलत खाते में धनराशि स्थानांतरित की है, तो पहले अपने बैंक को गलत जानकारी के बारे में सूचित करें।  बैंक को लेन-देन की पूरी जानकारी दें।  तिथि, लेन-देन का समय, अपना खाता नंबर और खाता संख्या, जिसमें पैसा गलती से स्थानांतरित किया गया था, का उल्लेख करें।

             3) यदि खाता संख्या गलत है, तो धन स्वचालित रूप से खाते में वापस आ जाएगा।  लेकिन अगर पैसे का ध्यान नहीं रखा जाता है तो शाखा में जाएं और शाखा प्रबंधक से संपर्क करें। यह जानने की कोशिश करें कि किस खाते में पैसा स्थानांतरित किया गया था और यदि आपकी किसी बैंक शाखा में गलत लेन-देन हुआ था, तो वह पैसा आपके खाते में आसानी से वापस आ जाएगा।  यदि किसी अन्य बैंक खाते में धन हस्तांतरित किया जाता है तो इसमें अधिक समय लग सकता है।

             4)  ज्यादातर मामलों में, बैंक को समस्या को हल करने में 2 महीने तक का समय लग सकता है।  हालांकि, आप यह पता कर सकते हैं कि किस शहर के किस बैंक खाते में बैंक से पैसा ट्रांसफर किया गया है।  साथ ही, उन शाखाओं से संपर्क करके भी प्रयास किए जा सकते हैं।

           5) अब सवाल यह है कि यदि व्यक्ति ने धनराशि हस्तांतरित करने के बाद खाते से पैसा निकाल लिया हो तो क्या होगा?  इस स्थिति में, बैंक खाते में उतनी ही राशि उधार देगा और जैसे ही धन खाते में आएगा, राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

             6) आरबीआई ने बैंकों को यह निर्देश भी दिया है कि यदि पैसा गलत तरीके से किसी दूसरे खाते में जमा किया गया है तो वह जल्द से जल्द पैसा लौटाने की कोशिश करें।
गलत धन हस्तांतरण के लिए उपलब्ध कानूनी उपचार

           ★मनी हस्तांतरण के लिए उपलब्ध कानूनी उपचार। लेकीन इसके लिये रक्कम ज्यादा होगी तब।
                 गलत तरीके से स्थानांतरित की गई मनी को गलत लाभार्थी की सहमति के बिना आसानी से बदला नहीं जा सकता है।  धन वापस पाने के लिए, लाभार्थी को यह स्वीकार करना होगा कि यह गलत लेनदेन किया गया है।

                   यदि कोई गलत लाभार्थी धन वापस करने में विफल रहता है, तो संबंधित बैंक के साथ एक लिखित शिकायत तुरंत दर्ज की जानी चाहिए।  फिर एक वकील गलत लाभार्थी को नोटिस प्रदान करने के लिए संलग्न किया जा सकता है, यह अनुरोध करते हुए कि धन वापस स्थानांतरित किया जाए।  यदि वह कानूनी नोटिस के बाद भी पैसे देने से इनकार करता है, तो कानूनी मामला शुरू किया जा सकता है, हालांकि यह संकल्प के लिए एक महंगा और समय लेने वाला मार्ग है।  इसलिए, कानूनी मार्ग को नियोजित करने के लिए इसका सबसे अच्छा, केवल तभी जब बड़ी राशि में शामिल होने के लिए कानूनी व्यय और समय को वारंट करना हो।

★ गलत मनी ट्रांसफर से बचना

 RBI दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से कहते हैं कि यह सही खाता संख्या और IFSC कोड प्रदान करने की रीमिटर की जिम्मेदारी है।  इसलिए, धन हस्तांतरण को प्रभावित करने से पहले दो बार किसी लाभार्थी के खाते की संख्या को सत्यापित करने के लिए रीमिटर के लिए यह महत्वपूर्ण है।

 साथ ही, बड़ी मात्रा में नकदी के हस्तांतरण के मामले में, यह भी सलाह दी जाती है कि 100 रुपये जैसी छोटी राशि को स्थानांतरित किया जाए, यह सत्यापित करने के लिए कि राशि सही लाभार्थी को हस्तांतरित की गई है।  इस प्रकार, टाइपिंग के बाद और ऑनलाइन भुगतान के लिए अंकों की दोबारा जांच करें, यह सुनिश्चित करने के लिए छोटी राशि का परीक्षण हस्तांतरण सबसे सुरक्षित तरीका है कि लाभार्थी खाता सही है।

What to do if money has been transferred to the wrong bank account. What to do if money has been transferred to the wrong bank account. Reviewed by D.B.PATIL on 8/23/2019 06:32:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.