PEMGP loan details information.



             
                         आप अपना खुद का एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण आपको अपना व्यवसाय शुरू करने में कठिनाई हो रही है। प्रधान मंत्री रोजगार कार्यक्रम आपके मार्ग को सुचारू बनाने में मदद कर रहा है। आप अपने पैसे का केवल 10% निवेश करके एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए एक लाख की आवश्यकता है। और अगर आपके पास 1 लाख है, तो बाकी के 9 लाख आपको सरकार से मिलते हैं। आपको PMEGP के तहत 15% -35% की सब्सिडी भी मिलती है।


★ PMEGP लोन के प्रकार क्या हैं ?



दो प्रकार के होते हैं।



1) सेवा क्षेत्र लोन :-



यदि आप साइबर कैफे, जिम जैसे सेवा प्रदाता व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप PMEGP के माध्यम से सेवा ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकार में आपको 10-15 लाख तक के ऋण मिलते हैं।



2) विनिर्माण क्षेत्र लोन :-



यदि आप उत्पाद निर्माण का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जैसे मशीन, वाहन, एंटीपार्ट्स, तो आप विनिर्माण क्षेत्र के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकार में आपको 20-25 लाख तक के लोन मिलते हैं।



★ PMEGP लोन स्कीम क्या है ?



प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा प्रशासित एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी कार्यक्रम है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC), योजना के कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नोडल एजेंसी है। राज्य स्तर पर यह योजना KVIC, KVIB और जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है।



★ लाभार्थियों की पात्रता की शर्तें।



★ 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति

★ पीएमईजीपी के तहत परियोजनाओं को स्थापित करने के लिए सहायता के लिए कोई आय सीमा नहीं होगी।

★ विनिर्माण क्षेत्र में रु। 10 लाख से अधिक की लागत वाली परियोजना की स्थापना के लिए और इससे अधिक रु। व्यवसाय / सेवा क्षेत्र में 5 लाख, लाभार्थियों के पास कम से कम आठवीं कक्षा पास शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।

★ योजना के तहत सहायता केवल पीएमईजीपी के तहत विशेष रूप से स्वीकृत नई परियोजनाओं के लिए उपलब्ध है।

★स्वयं सहायता समूह (जिनमें बीपीएल से संबंधित लोग शामिल हैं, बशर्ते कि उन्होंने किसी अन्य योजना के तहत लाभ नहीं लिया है) भी पीएमईजीपी के तहत सहायता के लिए पात्र हैं।
★ सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत संस्थान।
★ आप एक पुराने व्यवसाय को विकसित नहीं कर सकते।यह केवल नए व्यवसायों के लिए उपलब्ध है।
★ उत्पादन सहकारी समितियाँ।
★ चैरिटेबल ट्रस्ट।
★ मौजूदा इकाइयाँ (PMRY, REGP या भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत) और वे इकाइयाँ जो भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत सरकारी सब्सिडी प्राप्त कर चुकी हैं, पात्र नहीं हैं।



★ अन्य पात्रता शर्तें।



★ जाति / समुदाय प्रमाण पत्र की एक प्रमाणित प्रति या अन्य विशेष श्रेणियों के मामले में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रासंगिक दस्तावेज, लाभार्थी द्वारा बैंकों के संबंधित शाखा को मार्जिन मनी (सब्सिडी) के साथ उत्पादित करने की आवश्यकता होती है ) दावा।

★ जहाँ आवश्यक हो, संस्थानों के उप-कानूनों की प्रमाणित प्रति को मार्जिन मनी (सब्सिडी) क्लेम में संलग्न करना आवश्यक है।



★ परियोजना लागत में पूंजीगत व्यय और कार्यशील पूंजी का एक चक्र शामिल होगा। बिना पूंजीगत व्यय वाली परियोजनाएं योजना के तहत वित्तपोषण के लिए पात्र नहीं हैं। साढ़े पांच लाख रुपये से अधिक की लागत वाली परियोजनाओं, जिन्हें कार्यशील पूंजी की आवश्यकता नहीं है, क्षेत्रीय कार्यालय या बैंक की शाखा के नियंत्रक से मंजूरी की आवश्यकता है और दावों को क्षेत्रीय कार्यालय या नियंत्रक से अनुमोदन की ऐसी प्रमाणित प्रति के साथ प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, मामला हो सकता है



★ भूमि की लागत को परियोजना लागत में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। तैयार की गई लागत के साथ-साथ लंबी लीज या किराये की वर्कशेड / वर्कशॉप को तैयार की गई लागत के साथ-साथ लंबी लीज या रेंटल वर्कशेड / वर्कशॉप को प्रतिबंधित करने के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट सब्जेक्ट में शामिल किया जा सकता है। केवल 3 वर्ष की अधिकतम अवधि।

★ पीएमईजीपी सभी नए व्यवहार्य सूक्ष्म उद्यमों पर लागू होता है, जिसमें ग्राम उद्योग की नकारात्मक सूची में दर्शाई गई गतिविधियों को छोड़कर ग्रामोद्योग परियोजनाएं शामिल हैं। मौजूदा / पुरानी इकाइयाँ पात्र नहीं हैं (दिशानिर्देशों का पैरा 29 संदर्भित करता है)।



★ आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें ?



                  पीएमईजीपी लागू करने के बाद, आप अपने आवेदन पत्र की स्थिति की जांच करना चाहते हैं। ई-ट्रैकिंग द्वारा स्थिति की जांच करने के कई तरीके हैं। आपको वेबसाइट http://www.kviconline.gov.in/pmegp/ खोलने की आवश्यकता है।



1) सबसे पहले कृपया इस URL पर जाएँ http://www.kviconline.gov.in/pmegp/



2) आप बड़े अक्षरों में "पीएमईजीपी ई-ट्रैकिंग सिस्टम" देख सकते हैं।



3) नीचे दिए गए कॉलम में आप "आधिकारिक लॉगिन" और "एप्लिकेशन स्थिति देखें" देख सकते हैं।



4) यदि आप केवल USER आईडी और पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश करके आधिकारिक लॉगिन के माध्यम से जा सकते हैं।



5) केवल आपको आवेदन की स्थिति पता होनी चाहिए। बस आप अपना आवेदक आईडी दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद View Status पर क्लिक करें। यह सब उसके बाद PMEGP एटैकिंग स्टेटस और PMEGP एप्लीकेशन स्टेटस दिखा सकता है।




PEMGP loan details information.  PEMGP loan details information. Reviewed by Best Seller on 8/23/2019 10:45:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.