Keep these things in mind when starting a PPF account in the bank.

                                  


                                  कई लोगों के पास नए वित्तीय वर्ष का नियोजन अभी बाकी है। इस मामले में, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) PPF को दीर्घकालिक निवेश के लिए एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प माना जाता है। इस निवेश से सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है।  इसी तरह, अगर रिफंड बाजार की अस्थिरता पर निर्भर नहीं है, तो इसका कोई जोखिम नहीं है। इसके अलावा, इस निवेश के कारण आपको किसी विशेष वर्ष में अपनी आय पर छूट मिलती है। महत्वपूर्ण, आप किसी भी बैंक और डाकघर में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

             लेकिन अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पीपीएफ खाता खोलते हैं तो क्या होगाकितना खर्च होता है ? या यदि आप पीपीएफ खाते का भुगतान करना भूल जाते हैं तो क्या होगा ?  हम आज यह जानने जा रहे हैं।

 ★★★ अधिकतम डेढ़ लाख ( 250000)

                 आप पीपीएफ खाते में एक वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।  यदि आप इससे अधिक निवेश करते हैं, तो आपको ब्याज या आय में कोई राहत नहीं मिलेगी।  यह निवेश आप साल में एक बार या हर महीने (साल में 12 बार) कर सकते हैं।

 ★★★  ब्याज कैसे मिलेगा?

               आपका PPF कितना ब्याज मिलेगा ?  यह निर्णय आरबीआई द्वारा हर तीन महीने में लिया जाता है।  वर्तमान में पीपीएफ पर 8% ब्याज दिया जाता है।  पीपीएफ खाते पर ब्याज की गणना महीने के 5 वें दिन से लेकर उस दिन के आखिरी दिन तक की जाती है, जिस दिन सबसे कम बैलेंस बनाया जाता है।  प्रत्येक वर्ष 31 मार्च को भुगतान किया जाता है।

 ★★ लंबी अवधि का निवेश (Long Period Investing)

                      पीपीएफ खाता 15 वर्षों के लिए खोला जाता है।  फिर आप इसे और पांच साल के लिए बढ़ा सकते हैं।  पहले पांच वर्षों के लिए आप अपने पीपीएफ खाते से पैसा नहीं निकाल सकते हैं।  फिर आप कुछ महत्वपूर्ण कारणों से इस पैसे को निकाल सकते हैं।


 ★★ भुगतान करने में असमर्थ / अगर आप भूल जाते हैं .तो..

                           यदि आप हर वित्तीय वर्ष में पीपीएफ खाते में कम से कम 500 रुपये का भुगतान करने में असमर्थ हैं या इसे भूल जाते हैं, तो ये खाते बंद हो जाते हैं।  लेकिन, वे आपको फिर से शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको किसी बैंक में जाना होगा और लिखित आवेदन करना होगा।  आप इस खाते को 50 रुपये के साथ-साथ शेष वर्ष के लिए 500 रुपये और चालू वर्ष के लिए 500 रुपये का भुगतान करके फिर से शुरू कर सकते हैं।
Keep these things in mind when starting a PPF account in the bank. Keep these things in mind when starting a PPF account in the bank. Reviewed by Professional professor on 6/05/2019 07:11:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.