What to do if the mobile falls into the water.

                        

                       
              मानसून (बरसात) के शुरू होते ही, हर साल मोबाइल सुरक्षा मुद्दों का सामना करना पड़ता है।मोबाइल के बाहरी हिस्से को लॅमिनेशन करना,प्लास्टिक बैग में रोल करना,बारिश से निपटने के लिए इस तरह की देखभाल से हम सभी सावधान रहते हैं।लेकिन ऐसा करके,आप यह गारंटी नहीं दे सकते कि आपके मोबाइल का किसी भी तरह से उपयोग किया जाएगा।वास्तव में,मोबाइल पानी के संपर्क में न रहने का सबसे अच्छा उपाय है। 

                         लेकिन........ गलती से भी आपका मोबाइल अगर भीग (ड्रेनेड) गया तो इन स्टेप को आप फॉलो करके अपने मोबाइल को भीगने से बचा सकते है।



 ★★★ स्टेप बाय स्टेप गाइड ★★★★

1) मोबाइल बंद करें और स्टैंड रखें। सिम कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड बाहर रखें।

2) अगर आपके फोन की बैटरी अलग हो गई है, तो बैटरी को दूर रखें और अलग रखें।लेकिन,'नॉन-रिमूवेबल' बैटरी है, तो उसे मोबाइल से अलग करने के लिए मजबूर न करें।

3) फोन को सूखे कपड़े या पेपर नैपकिन से पोंछ लें।मोबाइल को रगड़ने की कोशिश ना करें, मोबाइल पर एक खरोंच के कारण मोबाइल के अंदरूनी क्षेत्र में पानी प्रवेश करने की संभावना है।


4) सिम कार्ड,मेमोरी कार्ड या चार्जिंग स्लॉट में पानी है तो हलके से फूंके या तो ब्लोअर की मदद से पानी बाहर निकालें।

5) मोबाइल फोन सुखाने के लिए विशेष थैली (पाउच) बाजार में उपलब्ध है। उनकी मदद लें।

6) अगर मोबाइल पूरी तरह से सूखा है, तो सिम कार्ड या मेमोरी कार्ड न लगाएं। इसके अलावा चार्ज करने की कोशिश ना करें

7) ड्राई फोन शुरू करने के बाद, स्क्रीन, वॉयस बटन, चार्जिंग पोर्ट की जांच करें।  कैमरा, स्पीकर का भी परीक्षण करें।

★★★ चावल का आधार ★★★ बेहतरीन उपाय

                 अगर आपका मोबाइल पानी में गिरा है तो मोबाइल के आकार से अधिक चावल एक पात्र (डिब्बा) में रखें और इसे कम से कम 24 घंटे के लिए डुबोएं। चावल पूरी तरह से मोबाइल पर पानी सोख लेता है। लगभग 24 घंटे में आपका मोबाइल पूरी तरह से सूख जाएगा।  यदि यह शुरू नहीं होता है, तो इसे चावल में कुछ और घंटों के लिए डुबोकर रखें। यदि आप इस प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं, तो आप चावल के बजाय सिलिका जेल का उपयोग कर सकते हैं।  सिलिका जेल वॉलेट आजकल कई नई वस्तुओं में पाया जाता है। सिलिका जैल का उपयोग नए वेयर आइटम में उत्पादित वाष्प को अवशोषित करने के लिए किया जाता है। यह ध्यान में रखें।




What to do if the mobile falls into the water. What to do if the mobile falls into the water. Reviewed by Professional professor on 6/13/2019 07:11:00 pm Rating: 5

1 टिप्पणी:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.