Current Affairs In Hindi – Latest May 2020 Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 May 2020 Questions And Answers 


_भारत और विदेश से सम्बंधित ’19 मई 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’ 19 May 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं._

*🔸प्रश्न 1. किशोर बियानी का फ्यूचर कंज्यूमर ने राइट्स इश्यू के द्वारा कितने करोड़ रुपए जुटाए जाने की घोषणा की है?*
100 करोड़ रुपए
200 करोड़ रुपए
300 करोड़ रुपए
500 करोड़ रुपए

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: 300 करोड़ रुपए – किशोर बियानी का फ्यूचर कंज्यूमर ने राइट्स इश्यू के द्वारा 300 करोड़ रुपए जुटाए जाने की घोषणा की है. जिसके लिए राइट्स इश्यू को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मंजूरी दे दी है.

Current Affairs In Hindi – 19 May

*🔸प्रश्न 2. राधाकृष्ण दमानी ने इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी में मार्च 2020 तक कितने फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है?*
12.16 फीसदी
13.16 फीसदी
14.16 फीसदी
15.16 फीसदी

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: 15.16 फीसदी – राधाकृष्ण दमानी ने इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी में मार्च 2020 तक 15.16 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी और और उनके भाई गोपीकृष्ण दमानी की इंडिया सीमेंट्स में हिस्सेदारी बढ़कर अब 19.89 फीसदी हो गई है.

*🔸प्रश्न 3. एआईटीए ने अंकिता रैना और दिविज शरण को किस पुरस्कार के लिये नामांकित किये जाने की घोषणा की है?*
खेल रतन
भारत रत्न
राजीव गाँधी रतन
अर्जुन पुरस्कार

Current Affairs In Hindi – 19 May

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: अर्जुन पुरस्कार – अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआईटीए) ने अंकिता रैना और दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित किये जाने की घोषणा की है. जबकि पूर्व डेविस कप कोच नंदन बाल के नाम की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कार के लिये करेगा.

*🔸प्रश्न 4. ब्रिटेन में ऑफकॉम’ ने जाकिर नाइक के पीस टीवी पर ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ देने पर कितना जुर्माना लगाया है?*
1 लाख पाउंड
2 लाख पाउंड
3 लाख पाउंड
5 लाख पाउंड

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: 3 लाख पाउंड – ब्रिटेन में ऑफकॉम’ ने जाकिर नाइक के पीस टीवी पर ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ देने पर 3 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया है. जबकि ब्रिटेन के नियामक ने प्रसारण संबंधी उसके नियम तोड़ने पर पीस टीवी उर्दू के लाइसेंस धारकों पर 2 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया है.
*🔸प्रश्न 5. पाकिस्तान की पहली सिख महिला पत्रकार मनमीत कौर को किस अवार्ड के लिए नामित किया गया है?*
ब्रिटिश अवॉर्ड
अमेरिकी अवॉर्ड
ऑस्ट्रेलियाई अवॉर्ड
जापानी अवॉर्ड

Current Affairs In Hindi – 19 May

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: ब्रिटिश अवॉर्ड – पाकिस्तान की पहली सिख महिला पत्रकार मनमीत कौर को हाल ही में ब्रिटिश अवार्ड के लिए नामित किया गया है सिख समूह एक वैश्विक संगठन है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से समुदाय से संबंधित लोगों को सम्मानित करता है.

*🔸प्रश्न 6. बॉस्केटबॉल के किस महान खिलाडी के जूते ऑनलाइन नीलामी में रिकॉर्ड 5 लाख 60 हजार डॉलर में बीके है?*
कोबे ब्रायन
माइकल जॉर्डन
लार्री बर्ड
जेम्स नैस्मिथ

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: माइकल जॉर्डन – बॉस्केटबॉल के महान खिलाडी माइकल जॉर्डन के जूते ऑनलाइन नीलामी में रिकॉर्ड 5 लाख 60 हजार डॉलर में बीके है. एयर जॉर्डन’ नाम से कंपनी ने उनके लिए यह खास तौर पर बनाया. माइकल जॉर्डन ने यह जूते अपने पहले सीजन में शिकागो बुल्स की तरफ से खेलते हुए पहने थे.

*🔸प्रश्न 7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने “राजीव गांधी किसान न्याय” योजना शुरु की है?*
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से “राजीव गांधी किसान न्याय” योजना शुरु की है. इस योजना का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि से किया जाएगा.

Current Affairs In Hindi – 19 May

*🔸प्रश्न 8. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 5 वर्ष से कम आयु के कितने प्रतिशत बच्चों की मौत बाल और मातृ कुपोषण से हुई है?*
50 प्रतिशत
62 प्रतिशत
68 प्रतिशत
78 प्रतिशत

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: 68 प्रतिशत – इंडिया स्टेट-लेवल के लैंसेट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वर्ष 2000 के बाद 5 वर्ष से कम आयु के 68 प्रतिशत बच्चों की मौत बाल और मातृ कुपोषण से हुई है. जबकि 83% नवजात की मौत जन्म के समय कम वजन के कारण हुई है..

*🔸प्रश्न 9. 19 मई 2011 को 58वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में किस फिल्म को सर्वश्रेठ फ़िल्म के लिए चुना गया?*
रॉकस्टार
एदेमाइन्ते माकान अबू
ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा
नो वन किल जेसिका

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: एदेमाइन्ते माकान अबू – 19 मई 2011 को 58वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में मलयालम फ़िल्म ‘एदेमाइन्ते माकान अबू’ को सर्वश्रेठ फ़िल्म के लिए चुना गया. इस फिल्म के अभिनेता सलीम कुमार और तमिल अभिनेता धनुष संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए चुना गया था.

Current Affairs In Hindi – 19 May

*🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने हाल ही में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए ‘आईफील-यू’ ब्रेसलेट विकसित किया है?*
जापान
इटली
ऑस्ट्रिया
चीन

*🔹सही उत्तर देखे👇*
उत्तर: इटली – इटली देश ने हाल ही में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए ‘आईफील-यू’ ब्रेसलेट विकसित किया है. यह ब्रेसलेट केवल एक रेडियो सिग्नल का इस्तेमाल करता है. जिससे दूसरे ब्रेसलेट ने नजदीक आने का पता चल जाता है.

Current Affairs In Hindi

_भारत और विदेश से सम्बंधित ’17 मई 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’ 17 May 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं._

*▫️प्रश्न 1. कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की किस यूनिवर्सिटी ने बंदरों पर ट्रायल के दौरान सकारात्मक नतीजे प्राप्त किये है?*
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी
मचेस्टर यूनिवर्सिटी
लन्दन यूनिवर्सिटी

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी – कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बंदरों पर ट्रायल के दौरान सकारात्मक नतीजे प्राप्त किये है. इस ट्रायल के दौरान वैक्सीन के परीक्षण से बंदरों की प्रतिरोधक प्रणाली में कोरोनावायरस के प्रभाव को रोकने की संभावना दिखाई दी है.

Current Affairs In Hindi

*▫️प्रश्न 2. भारतीय मूल के शेफ से शादी करने वाली किस देश की राजकुमारी मारिया गलिट्जाइन का निधन हो गया है?*
स्पेन
लन्दन
ऑस्ट्रिया
इटली

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: ऑस्ट्रिया – भारतीय मूल के शेफ ऋषि रूप सिंह से शादी करने वाली ऑस्ट्रिया की मारी मारिया गलिट्जाइन का 31 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. लेकिन उन्हें दिन बाद ह्यूस्टन के फॉरेस्ट पार्क वेस्टथीमियर सिमेट्री में दफनाया गया है.

*▫️प्रश्न 3. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का चुनाव रद्द करने के आदेश पर रोक लगा दी है?*
केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
बिहार

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: गुजरात – सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस मोहन एम. शांतनागौदार और आर. सुभाष रेड्डी की पीठ ने गुजरात के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का चुनाव रद्द करने के आदेश पर रोक लगा दी है. साथ ही कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा के प्रतिद्वन्दी कांग्रेस के अश्विन राठौड़ तथा अन्य को इस अपील पर नोटिस जारी किया है.

Current Affairs In Hindi

*▫️प्रश्न 4. कोरोना संकट के बीच विश्व बैंक ने भारत को लगभग कितने करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है?*
1500 करोड़ रुपये
3500 करोड़ रुपये
7500 करोड़ रुपये
9000 करोड़ रुपये

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: 7500 करोड़ रुपये – भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिए विश्व बैंक ने भारत को लगभग 7500 करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है. विश्व बैंक द्वारा दिए जाने वाले इस पैकेज से कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच और अस्पताल के उच्चीकरण, लैब को बनाने में मदद मिलेगी.

*▫️प्रश्न 5. इनमे से किसने रिपोर्ट में कहा है की कोरोना के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था को 8,800 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है?*
विश्व बैंक
यूनेस्को
एशियाई विकास बैंक
मुद्दिज

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने रिपोर्ट में कहा है की कोरोना के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था को 8,800 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है. जबकि दक्षिण एशिया की जीडीपी पर 142 अरब से 218 अरब डॉलर तक असर होगा.

Current Affairs In Hindi

*▫️प्रश्न 6. लावा ने चीन से पूरे मोबाइल आरएंडडी, निर्यात बाजार के लिए डिजाइन और विनिर्माण को अगले कितने महीने में भारत में लाने की घोषणा की है?*
2 महीनों
4 महीनों
6 महीनों
10 महीनों

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: 6 महीनों – इंडियन ब्रांड लावा ने सरकार की ओर से प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम की घोषणा होने के बाद चीन से पूरे मोबाइल आरएंडडी, निर्यात बाजार के लिए डिजाइन और विनिर्माण को अगले 6 महीने में भारत में लाने की घोषणा की है. जिसके लिए भारत में 5 साल में लगभग 800 करोड़ रुपए निवेश किया जायेगा.

*▫️प्रश्न 7. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हर्बल पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कितने करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?*
1000 करोड़ रुपये
2000 करोड़ रुपये
3000 करोड़ रुपये
4000 करोड़ रुपये

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: 4000 करोड़ रुपये – केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हर्बल पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 4000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. जबकि आर्थिक पैकेज के तीसरे चरण में 20 लाख करोड़ का ब्यौरा दिया है.

Current Affairs In Hindi

*▫️प्रश्न 8. 17 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?*
विश्व दूरसंचार दिवस
विश्व सूचना समाज दिवस
विश्व उच्च रक्तचाप दिवस
ऊपर दिए गए सभी दिवस

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: ऊपर दिए गए सभी दिवस – 17 मई को विश्वभर में विश्व दूरसंचार दिवस, विश्व सूचना समाज दिवस और विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है. विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना की स्मृति में मनाया जाता है.

*▫️प्रश्न 9. निम् में से किस देश के स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीच ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?*
ऑस्ट्रिया
स्पेन
कनाडा
ब्राजील

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: ब्राजील – ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीच ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उनके इस्तीफे के पीछे राष्‍ट्रपति बोल्‍सनारो से उनकी अनबन को वजह बताया जा रहा है. नेल्सन टीच ने 1 महीने पहले ही स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की कमान संभाली थी.

Current Affairs In Hindi

*▫️प्रश्न 10. चीन को कोरोना वायरस प्रकोप के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए किस देश ने 18 सूत्री योजना पेश की है?*
स्पेन
इटली
अमेरिका
कनाडा

*▪️सही उत्तर देखे⬇️*
उत्तर: अमेरिका – अमेरिका की सरकार ने हाल ही में चीन को कोरोना वायरस प्रकोप के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए 18 सूत्री योजना पेश की है. इस योजना को विस्तार से प्रस्तुत करते हुए कहा गया है की चीन ने खराब मंशा से बातों को छिपाया और कोरोना महामारी वैश्विक स्तर पर फैलाई.

Current Affairs In Hindi – Latest May 2020 Questions And Answers Current Affairs In Hindi – Latest May 2020 Questions And Answers Reviewed by Best Seller on 5/24/2020 09:20:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.