सर्वश्रेष्ठ अभिनेता इरफान खान का निधन। और उनका जीवन परिचय।

इरफान खान उर्फ ​​साहबजादे इरफान खान 

जन्म: जयपुर, 7 जनवरी, 1967; मृत्यु: मुंबई, 29 अप्रैल, 2020) एक भारतीय अभिनेता थे, जिन्होंने हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों, नाटकों और टेलीविजन में अभिनय किया था।


🖕
वन इयर ऍगो इमेज

इरफान खान के बारे में परिचय:

जन्म - प्रिंस इरफान अली खान - 7 जनवरी, 1967
जयपुर, राजस्थान
निधन - 29 अप्रैल 2020 मुंबई (आयु -54)
राष्ट्रीयता - भारतीय
स्कोप - अभिनेता
कैरियर अवधि - 1988 - 2020
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी
प्रमुख फिल्में - नामसेक, पान सिंह तोमर, मकबूल, सलाम बॉम्बे
प्रमुख टीवी शो - डर (स्टार प्लस), चाणक्य, चंद्रकांता, इंडिया ए डिस्कवरी
पुरस्कार - पद्म श्री
पत्नी - सुतपा सिकदर
शिक्षण - एम.ए. करते हुए, उन्हें दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से छात्रवृत्ति मिली। वह अंग्रेजी फिल्मों नेमसेक, स्लमडॉग मिलियनेयर और पानसिंग तोमर और मकबूल में अपने काम के कारण प्रमुखता से आए। 2011 में, उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था

आधिकारिक वेबसाइट - http://www.irrfan.com

इरफान खान की प्रमुख हिंदी / अंग्रेजी फिल्में


एसिड फैक्टरी (अंग्रेजी)



डॉक्टर की मौत



जुरासिक वर्ल्ड (अंग्रेजी)



द अमेजिंग स्पाइडरमैन (अंग्रेजी)



द वारियर (अंग्रेजी)



नेमसेक (अंग्रेजी)



पानसिंग तोमर



मकबूल



रोग



रोड टू लद्दाख (लघु फिल्म)



पाई का जीवन (अंग्रेजी)



मेट्रो में जीवन (अंग्रेजी)



इतनी लंबी यात्रा (अंग्रेजी)



बॉम्बे को सलाम



स्लमडॉग मिलियनेयर (अंग्रेजी)



लाभ

टेलीविजन श्रृंखला


चंद्रकांता



चाणक्य



डर



भारत एक खोज

पुरस्कार


पद्म श्री - 2011



फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार - 2003



फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार - 2007 (लाइफ़ इन मेट्रो)



सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार - 2012 पानसिंग तोमर के लिए



इरफान खान का प्रारंभिक जीवन:


इरफान खान का जन्म राजस्थान, भारत में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इरफान खान की माँ, बेगम खान,और उनके पिता, स्वर्गीय जगीरदार खान, टोंक जिले के पास खजुरिया गाँव के थे, और एक टायर का व्यवसाय चलाते थे। इरफान और उनके सबसे अच्छे दोस्त सतीश शर्मा थे क्रिकेट में अच्छा, बाद में इरफान को सीके नायडू टूर्नामेंट (23 साल से कम के उभरते खिलाड़ियों के लिए, प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए एक कदम के लिए) चुना गया। उन्होंने फंड की कमी के कारण टूर्नामेंट के लिए बारी नहीं की।



खान अपनी एमए की डिग्री के लिए अध्ययन कर रहे थे जब उन्होंने 1984 में नई दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित की।

इरफान खान का व्यवसाय परिचय:


खान मुंबई चले गए, जहां उन्होंने कई टेलीविजन धारावाहिकों में अभिनय किया, जिनमें चाणक्य, भारत एक योजना, सारा जहां हमरा, बनर्जी अपना घर, चंद्रकांता, श्रीकांत (दूरदर्शन), दूरदर्शन पर अनुगंज, स्टार बेस्टसेलर (स्टार प्लस), और स्पर्स शामिल हैं। इससे पहले, उन्होंने दूरदर्शन पर एक टेलीप्ले में अभिनय किया था जिसका नाम लाला ग़ास पार निले घोडे था जहां उन्होंने लेनिन का किरदार निभाया था। यह मिखाइल शत्रोव द्वारा एक रूसी नाटक के उदय प्रकाश के अनुवाद पर आधारित था। वह डार नामक एक श्रृंखला में मुख्य खलनायक था (जो स्टार प्लस पर प्रसारित होता है), जहां उन्होंने केय मेनन के विपरीत एक साइको सीरियल किलर की भूमिका निभाई थी। उन्होंने अली सरदार जाफरी द्वारा निर्मित, कहकशां में प्रसिद्ध क्रांतिकारी उर्दू कवि और भारत के मार्क्सवादी राजनीतिक कार्यकर्ता मखदूम मोहिउद्दीन की भूमिका भी निभाई। उन्होंने स्टार बेस्टसेलर्स (स्टार-प्लस पर प्रसारित) के कुछ एपिसोड में अभिनय किया। एक एपिसोड ("एक शाम की मुलकात") में, उनकी भूमिका एक ऐसे दुकानदार की थी, जिसे गलतफहमी है कि उसके मकान मालिक की पत्नी उसे बहका रही है और यह पता चलता है कि उसकी अपनी पत्नी (टिस्का चोपड़ा) उसे धोखा दे रही है। दूसरे में, उन्होंने एक ऑफिस अकाउंटेंट की भूमिका निभाई, जिसने अपनी महिला बॉस का अपमान करने के बाद बदला लिया। वह दो एपिसोड के लिए भंवर (SET इंडिया पर प्रसारित) नामक एक धारावाहिक में भी दिखाई दिए। एक एपिसोड में, उन्होंने एक ठग की भूमिका निभाई, जो किसी भी तरह से अदालत में पहुंचता है। रंगमंच और टेलीविजन ने उन्हें तब तक बचाए रखा जब तक मीरा नायर ने उन्हें सलाम बॉम्बे में एक कैमियो ऑफर नहीं कर दिया! (1988) हालांकि उनकी भूमिका को अंतिम फिल्म में संपादित किया गया था।

इरफान खान के व्यक्तिगत जीवन परिचय:


23 फरवरी 1995 को, खान ने लेखक और साथी एनएसडी स्नातक सुतापा सिकदर से शादी की। उनके दो बेटे थे, बाबिल और अयान।


सिकदर ने उनके बारे में कहा, "वह हमेशा ध्यान केंद्रित करता था। मुझे याद है कि जब वह घर आएगा, तो वह सीधे बेडरूम के लिए सिर करेगा, फर्श पर बैठेगा, और किताबें पढ़ेगा। हममें से बाकी लोग गपशप करते हुए घूमेंगे।"अब भी, जैसा कि वह सप्ताह में कम से कम एक नई हॉलीवुड स्क्रिप्ट पढ़ता है, वह अपना होमवर्क करने में विश्वास करता है, सुबह 3 बजे तक रहता है, नोट्स लेता है, अपने चरित्र को निभाने के तरीकों को समझने की कोशिश करता है। सिकदर याद करते हैं कि कैसे वह उनसे 11 राइट्स की मांग करेंगे, जब उन्होंने बैनी अप्नी बेट के एपिसोड का निर्देशन किया था।



फरवरी 2018 में, खान को "अज्ञात बीमारी" का पता चला था, और यह कई मीडिया आउटलेट द्वारा अनुमान लगाया गया था कि उन्हें "मस्तिष्क कैंसर" है। बहुत अटकलों के बाद, अभिनेता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ले लिया और घोषणा की कि वह "अपनी कहानी" को "एक सप्ताह - दस दिन" में साझा करेगा और मीडिया और प्रशंसकों से कुछ भी "अटकलें" नहीं लगाने के लिए कहा। 16 मार्च 2018 को, खान ने एक ट्विटर पोस्ट के माध्यम से घोषणा की कि वह एक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित है। उन्होंने इलाज के लिए लंदन की यात्रा की।
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता इरफान खान का निधन। और उनका जीवन परिचय। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता इरफान खान का निधन। और उनका जीवन परिचय। Reviewed by Best Seller on 5/01/2020 10:53:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.