किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के साथ सभी PM KISAN लाभार्थियों के लिए अभियान। KCC जानकारी हिंदी में


जैसा कि पहले ही 4.2.2019 के विभाग के इस पत्र को रद्द कर दिया गया था, भारत सरकार ने KCC के तहत देश के सभी पात्र किसानों को संतृप्त करने के लिए एक अभियान शुरू किया था। प्रोसेसिंग, डॉक्यूमेंटेशन, इंस्पेक्शन और लीडर फोलियो चार्ज्स के साथ-साथ KCC लोन के लिए अन्य सर्विस चार्ज सहित सभी शुल्कों को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय बैंक एसोसिएशन (आईबीए) द्वारा 3 लाख रुपये तक की छूट दी गई है। किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर बैंकों को KCC जारी करने का निर्देश दिया गया है। वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) द्वारा सभी बैंकों को उनके पत्र क्रमांक 3/7/2019-एसी दिनांक 4 फरवरी, 2019 को केसीसी आवेदन जमा करने के दो सप्ताह के भीतर केसीसी जारी करने को सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।


2) DAC/FW ने देश के सभी भूमि धारक किसान परिवारों के लिए एक आय सहायता योजना, पीएम किसान को लॉन्च किया है। 9.7 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को PM-KISAN पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है और लगभग 8.4 करोड़ किसानों को आय सहायता का लाभ हस्तांतरित किया गया है। ऐसे किसानों के भूमि स्वामित्व को संबंधित राज्यों / U.T.इन 8.4 करोड़ किसानों में से अधिकांश के बैंक खाते का विवरण पहले से ही बैंक शाखाओं के पास उपलब्ध है, जहां सरकार द्वारा लाभ हस्तांतरित किया जा रहा है। सीधे भारत का। वर्तमान में देश में 6.67 करोड़ सक्रिय केसीसीएस हैं। राज्य / U.T. सक्रिय KCCS की बुद्धिमान संख्या अनुलग्नक- I पर संलग्न है। भले ही यह माना जाए कि सभी सक्रिय KCC धारक PM-KISAN लाभार्थी हैं, लगभग 3 करोड़ लाभार्थी हैं जिनके पास KCC नहीं है। चूँकि बैंकों के पास पहले से ही PM-KISAN लाभार्थियों की अधिकांश जानकारी मौजूद है और चूंकि आधार नंबर का अधिकांश हिस्सा गोल के साथ उपलब्ध है, इसलिए उन्हें आसानी से और जल्दी से केसीसी लाभ प्रदान किया जा सकता है, जो भूमि रिकॉर्ड की एक प्रति प्रस्तुत करके और बोई गई फसलों का विवरण प्रदान करता है। इस प्रयोजन के लिए एक पेज का फॉर्म IBA द्वारा तैयार किया गया है और उसी की प्रतिलिपि सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट और मंत्रालय की वेबसाइट के साथ-साथ पीएम-किसान पोर्टल पर भी अपलोड की गई है। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।

3) मिशन मोड में सभी पीएम-केसान लाभार्थियों को केसीसी का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया है ताकि ऐसे किसानों की अधिकतम संख्या का कवरेज सुनिश्चित किया जा सके जिनके लिए 8 फरवरी, 2020 से 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान, निम्नलिखित प्रस्तावित है: 

i) सभी पीएम-केसान लाभार्थियों से अनुरोध किया जाता है कि वे बैंक शाखा से संपर्क करें जहां उनके पास पीएम-केसान खाता है, इस अवधि के लिए रियायती संस्थागत क्रेडिट का उपयोग करने के लिए केसीसी का लाभ उठाने के लिए। सभी पीएम किसान लाभार्थी जो पहले से मौजूद हैं। यदि आवश्यकता हो तो सीमा बढ़ाने के लिए केसीसी अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। 

ii) निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले लोग केसीसी की सक्रियता और नई सीमा की मंजूरी के लिए बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। 

iii) केसीसी कार्ड के बिना जो लोग बीसीसी के तहत सीमा की मंजूरी के लिए उनके द्वारा बोई गई फसलों के विवरण के साथ भूमि रिकॉर्ड विवरण के साथ बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।

iv) वे किसान जिनके पास KCC है, लेकिन पशुधन और मत्स्य पालन के लिए स्वीकार्य बढ़ाया सीमा को शामिल करना चाहते हैं। 

4) सभी बैंकों की बैंक शाखाओं से अनुरोध किया जाता है कि वे सभी PM-KISAN लाभार्थियों की एक सूची तैयार करें और इसे KCC लाभार्थियों की सूची के साथ मैप करें, ताकि उन PM-KISAN लाभार्थियों की सूची तैयार की जा सके जिनके पास उस शाखा के पासCCCC नहीं है। 

5) पीएम-किसान लाभार्थियों की यह सूची, जिनके पास एक ही बैंक शाखा से केसीसी नहीं है, बैंक द्वारा ग्राम सरपंच के साथ-साथ एनआरएलएम के तहत बैंक से जुड़ी बैंक सखी के साथ साझा किया जाएगा, जो क्षेत्र में जाएंगे। ऐसे किसानों को केसीसी जारी करने के लिए बैंक शाखा में आने के लिए प्रेरित करना। रियायती संस्थागत ऋण तक पहुँचने के लिए KCC का लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी संबंधित बैंक शाखा से संपर्क करने के लिए PM-KISAN पोर्टल के माध्यम से सभी PM-KISAN लाभार्थियों को एसएमएस भेजा जाएगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।

6) सभी PM-KISAN लाभार्थियों को भूमि रिकॉर्ड, फसल विवरण और एक घोषणा के साथ एक पृष्ठ सरलीकृत फॉर्म भरना होगा, जिसे उन्होंने किसी अन्य शाखा से केसीसी का लाभ नहीं लिया है। यह एक पृष्ठ सरलीकृत रूप केवल पीएम किसान लाभार्थियों के लिए है और यह उपलब्ध है।

सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (SCBS), इस विभाग की वेबसाइट (www.agricoop.gov.in) के साथ-साथ PM-KISAN पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) पर भी। प्रपत्र की एक प्रति भी संलग्न है (अनुबंध- II)। 

7) वे पीएम-किसान लाभार्थी जिनकी ऋण सीमा रु। के भीतर है। फार्म में वांछित जानकारी प्रदान करने पर अनुमोदित सीमा के साथ 1.6 लाख सीधे केसीसी जारी किया जाएगा। वे लाभार्थी जिनकी भूमि क्षेत्र और फसल के अनुसार रू। 16 लाख से अधिक है, को केसीसी सिद्धांत रूप में स्वीकृत किया जाएगा, लेकिन ऋण की सीमा केवल बंधक के लिए कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने पर ही स्वीकृत की जाएगी। मूल रूप से सभी पीएम-केसान लाभार्थी केसीसी के मुद्दे के लिए अनुमोदित सिद्धांत ऑटो में हैं और ऊपर दी गई सरल औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए क्रेडिट सीमा को मंजूरी दी जाएगी। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।

8) केसीसी संतृप्ति अभियान के लिए पर्याप्त प्रचार किया जाएगा और जिला कलेक्टर और वैकल्पिक रूप से जिले के लीड जिला प्रबंधक (एलडीएम) द्वारा इस संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी जिला मुख्यालय पर 8 "/ 9 फरवरी, 2020 और उपयुक्त" इसके लिए जागरूकता अभियान भी बनाया जाएगा। उपरोक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस का समन्वयन डीडीएम, नाबार्ड द्वारा किया जाएगा। 

9) कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) के माध्यम से PM-KISAN लाभार्थियों के लिए एक सरलीकृत फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी सक्रिय हो गई है। किसान लाभार्थी केसीसी के तहत आसान नामांकन और क्रेडिट सीमा की मंजूरी के लिए इन केंद्रों पर जा सकते हैं।

10. सभी राज्य सरकारों से अनुरोध है कि वे अपने अंत से निम्नलिखित कार्रवाई शुरू करें: - 

i) सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी करें। कलेक्टर / मजिस्ट्रेट: -

ए) जिला स्तरीय बैंकर्स समिति (डीएलबीसी) की बैठक बुलाते हैं और बैंकों द्वारा पीएम-किसान लाभार्थियों के लिए केसीसी संतृप्ति अभियान चलाने के लिए शुरू की गई कार्रवाइयों की समीक्षा करते हैं। 

बी) केसीसी संतृप्ति ड्राइव और इस उद्देश्य के लिए बैंक शाखाओं में आयोजित किए जाने वाले शिविरों के बारे में मीडिया को जानकारी देने के लिए एलडीएम के साथ 8/9 फरवरी, 2020 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करें। 

ii) राज्य ग्रामीण विकास विभाग को सभी पीएम-किसन लाभार्थियों को संतृप्ति अभियान के बारे में सूचित करने के लिए ग्राम सभा की बैठक आयोजित करने के लिए पंचायत स्तर पर पदाधिकारियों को निर्देश जारी करने के लिए कहें। इसी प्रकार गाँवों में मौजूद सभी स्वयं सहायता समूहों को भी सलाह दी जा सकती है कि वे अपने सदस्यों और उनके परिवारों को KCC के तहत PM-KISAN लाभार्थियों की कवरेज के लिए सरलीकृत प्रक्रिया के बारे में सूचित करें। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी।

iii) पंचायत सचिवों, पटवारियों और कृषि विभाग की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें। अधिकारियों ने बैंक शाखाओं द्वारा प्रदान की गई सूची के अनुसार पीएम-किसन लाभार्थियों से संपर्क किया और उन्हें भूमि रिकॉर्ड की प्रतियों के साथ बैंक शाखा में आने के लिए प्रेरित किया और केसीसी सीमा के अनुमोदन के लिए एक पृष्ठ का फॉर्म भरने के लिए कहा। 

iv) बैंक के शाखाओं द्वारा KCC सीमा की परेशानी मुक्त स्वीकृति सुनिश्चित करने के लिए किसान लाभार्थियों को पटवारियों द्वारा भूमि रिकॉर्ड दस्तावेजों की प्रतियां जारी करने की सुविधा।

v) संतृप्ति ड्राइव की प्रगति की समीक्षा करने के लिए नियमित SLBC बैठकें आयोजित करें। 

vi) संतृप्ति ड्राइव की प्रगति की समीक्षा करने के लिए जिला कलेक्टरों के साथ नियमित कुलपति रखें। 

vii) जिला के व्हाट्सएप समूहों का गठन करें। लाभार्थियों को केसीसी के जारी करने की स्थिति के बारे में नियमित अद्यतन प्राप्त करने के लिए नोडल अधिकारी। 

11) राज्यों / यूटी से अनुरोध है कि वे 15 दिन की ड्राइव के दौरान किसानों की अधिकतम कवरेज सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाएं।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) criteria हिंदी में। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) डिटेल जानकारी। Reviewed by Best Seller on 5/30/2020 12:20:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.