चोरी का फोन खोजने के लिए सरकार ने किया पोर्टल लॉन्च

चोरी का फोन खोजने के लिए सरकार ने किया पोर्टल लॉन्च

ceir home page

             बढ़ते क्राइम और ऑनलाइन फ्रॉड के चलते मोबाइल खोना एक बड़ी समस्या बन गई है। लेकिन अब सरकार ने खोए हुए फोन को खोजने के लिए एक विशेष वेब पोर्टल शुरू किया है।  केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस वेब पोर्टल को लॉन्च किया। वर्तमान में, इस पोर्टल का उपयोग केवल दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में किया जा सकता है।
This is web portal launching video 

         दिल्ली पुलिस और दूरसंचार विभाग ने मिलकर इस प्रणाली को बनाने का काम किया है। सितंबर से परीक्षण शुरू किया गया था।

 यहां जानिए कैसे मिलेगा खोया फोन -

           फोन चोरी या गुम हो जाने पर सबसे पहले पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करें। अगर नंबर ब्लॉक हो जाए तो एफआईआर और आईडी प्रूफ की कॉपी के साथ नया सिम कार्ड लगाएं। अब फोन के IMEI नंबर को ब्लॉक करने के लिए https://ceir.gov.in पर जाएं।

             आपको इस पोर्टल पर पंजीकरण फॉर्म भरना है। फिर आपको एक रिक्वेस्ट आईडी मिलेगी।  आप अपने मोबाइल फोन को ट्रैक करने के लिए इस अनुरोध आईडी का उपयोग कर सकते हैं।  एक बार मोबाइल फोन मिल जाने के बाद, आप ब्लॉक किए गए IMEI नंबर को अनब्लॉक करके फिर से फोन का उपयोग कर सकते हैं।

 टेलीकॉम ऑपरेटर्स शेयर डेटा -
                 चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन का पता लगाने के लिए सेंट्रल आइडेंटिटी रजिस्ट्री सिस्टम बनाया गया है।यह प्रणाली देश के सभी ऑपरेटरों के IMEI डेटाबेस से जुड़ी है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स इस नेटवर्क में अपने सभी उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन का डेटा साझा करते हैं।  यदि आप अपना फोन चुराते हैं या खो देते हैं, तो इसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए।

                सभी मोबाइलों में एक अद्वितीय IMEI नंबर होता है।  इस नंबर को बदला जा सकता है। लुटेरे इसका प्रजनन करते हैं।इससे IMEI की क्लोनिंग हो जाती है और एक ही नंबर में कई फोन का उपयोग किया जाता है। यदि इस नंबर को ब्लॉक करने से मोबाइल चोरी की समस्या हो सकती है। डुप्लिकेट और नकली IMEI फोन से छुटकारा पाना आवश्यक है।इसी के चलते यह पोर्टल लॉन्च किया गया है।


मोबाईल चोरी खोजने की 1 ली ट्रिक 

           आपके Android फ़ोन में एक इन-बिल्ट ऐप है। वह है, 'एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर'। Google द्वारा बनाया गया यह ऐप पहले Play Store से डाउनलोड किया जाना था।  लेकिन अब यह पहले से ही नए फोन पर स्थापित है।  यह विकल्प आपको मोबाइल सेटिंग में दिखाई देगा।  

              मोबाइल खो जाने या चोरी होने पर चालू होने पर इस ऐप को रिस्टोर किया जा सकता है।  यह ऐप आपके Google खाते के साथ सिंक्रनाइज़ है।  जब आप डेस्कटॉप से ​​Google खाते का उपयोग करके एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर में लॉग इन करते हैं, तो मैप दिखाता है कि आपका मोबाइल कहां स्थित है।  फिर आप इसे डेस्कटॉप पर लॉक कर सकते हैं या इसमें सभी डेटा को हटा सकते हैं।  

          इतना ही नहीं, आप फोन को रिंग भी कर सकते हैं ताकि आपको पता चल सके कि फोन कहां है। यह कुछ ऐसा नहीं है जो केवल डेस्कटॉप से ​​किया जा सकता है।  यदि किसी के दोस्त हैं, तो अपने मोबाइल, गेस्ट मोड को अपने फोन में ले लें या गुप्त मोड का उपयोग करके लॉग इन करें और फ़ोन खोजें।

वास्तव में, मोबाइल की तुलना में फोन को ट्रैक करने के लिए अधिक है।आप जानते हैं कि मोबाइल कहां है, लेकिन किसी अन्य फोन का उपयोग करके, आप यह पता लगाने के लिए चारों ओर जा सकते हैं कि यह कहां है।  

             लेकिन, यह सब केवल तभी किया जा सकता है जब आपके फोन में इंटरनेट एक्सेस हो लेकिन केवल तभी जब आपके फोन में जियो कार्ड हो। रिलायंस ने दिया है 1.5 जीबी कोटा प्रतिदिन, डाटा प्लान क्यों बंद करें?  हां, लेकिन अगर फोन चोर फोन बंद कर देता है, या नेट बंद हो जाता है या फोन रीसेट हो जाता है, तो यह काम नहीं करता है।  इसलिए किसी भी समय अपने फोन को लॉक करना एक आदत होनी चाहिए।  

              यदि कोई फोन को लॉक अवस्था में पाता है, तो इसकी सेटिंग्स का उपयोग करना आसान नहीं है। 

         जैसे Android Phone में Device Manager होता है, वैसे ही यह फ़ीचर iPhone में iPhone फाइंड माय आईफोन ’के नाम से भी उपलब्ध है।

मोबाईल चोरी खोजने की 2 री ट्रिक 

                  आप एक 2 री ट्रिक का उपयोग करके फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं।  वह है 'गूगल मैप लोकेशन हिस्ट्री'।  यदि आपके फोन में स्थान रिपोर्टिंग और स्थान इतिहास विकल्प हैं, तो यह सुविधा निश्चित रूप से काम के लायक है।  यदि फ़ोन खो जाता है, तो अपने फ़ोन की वर्तमान स्थिति देखने के लिए, डेस्कटॉप से ​​Google मैप्स का स्थान इतिहास देखें।  

           यदि फोन को स्विच ऑफ या नेट से बंद किया जाता है, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि इसका अंतिम स्थान क्या था। इस स्थान के इतिहास के साथ, उस क्षेत्र का पता लगाकर चोर का पता लगाना आसान है जहां फोन घूम रहा है।  यदि यह Google मानचित्र स्थान इतिहास है, तो यह दिनांक और समय आपको बताएगा कि आप पिछले कुछ वर्षों में कहां हैं ...
चोरी का फोन खोजने के लिए सरकार ने किया पोर्टल लॉन्च चोरी का फोन खोजने के लिए सरकार ने किया पोर्टल लॉन्च Reviewed by Best Seller on 12/31/2019 10:52:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.