REET: नए वर्ष में 34000 को मिलेगी Govt Jobs, 15 दिन में आएगा syllabus

REET: नए वर्ष में 34000 को मिलेगी Govt Jobs, 15 दिन में आएगा syllabus


REET: तृतीय श्रेणी शिक्षक पद के लिए आयोजित होने वाली रीट परीक्षा का सिलेबस पन्द्रह दिन में तय होगा। रीट का प्रश्न पत्र अब ऐसा आएगा जिसमें पूरे राजस्थान को कवर किया जाएगा।

REET: तृतीय श्रेणी शिक्षक पद के लिए आयोजित होने वाली रीट परीक्षा का सिलेबस पन्द्रह दिन में तय होगा। सोमवार को शिक्षा संकुल में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बैठक के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह बात कही। उन्होंने बताया कि रीट के विभिन्न पहलुओं के बारे में समीक्षा करवाई जा रही है। परीक्षा में राजस्थान का सामान्य ज्ञान आदि का वेटेज बढ़ाने संबंधी निर्णय लिए जाने हैं। परीक्षा 2 अगस्त, 2020 को होगी।

उन्होंने बताया कि रीट का प्रश्न पत्र अब ऐसा आएगा जिसमें पूरे राजस्थान को कवर किया जाएगा। यह लेवल 2 के अभ्यर्थियों के लिए होगा। नए साल में दो भर्तियां होंगी। इसको लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही ऐलान भी किया था कि नए वर्ष में राजस्थान राज्य में 34 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसमें तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार और स्कूल व्याख्याता के 3 हजार पद होंगे। तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त 2020 को रीट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें टीएसपी के भी 6 हजार 80 पद शामिल होंगे।

बैठक 9 को, होगी भर्तियों पर चर्चा


डोटासरा ने कहा कि नई भर्ती में संविदा कर्मियों की समस्याओं के निवारण के लिए 9 जनवरी को बैठक होगी। जानकारी के अनुसार, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लेवल 2 में रिक्त रहे पदों हेतु संशोधित वरीयता सूची जारी करने तथा नर्स ग्रेड द्वितीय के 4514 एवं एएनएम के 6719 पदों को पुनः सृजित करते हुए भर्ती पूर्ण करने के संबंध में गठित कमेटी की भी बैठक इस दौरान होगी। इसमें पंचायती राज कनिष्ठ लिपिक भर्ती 2013 पर भी चर्चा होगी। डोटासरा ने कहा कि सेकंड ग्रेड शिक्षकों की नियुक्ति पंचायत चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद की जाएगी। जिन स्कूलों में बिजली नहीं है, वहां सीएसआर के जरिए सौर ऊर्जा उपकरण लगाकर बिजली पहुंचाई जाएगी।

जोधपुर / कृषि पर्यवेक्षक भर्ती का रिजल्ट दोबारा जारी होगा, हाईकोर्ट ने वरीयता सूची संशोधित करने के आदेश दिए


संशोधन के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों की नई सूची भी जारी होगी।
इससे पहले जारी आंसर-की में कई सवालों के उत्तर सही नहीं थे

हाईकोर्ट ने कृषि पर्यवेक्षक भर्ती-2018 का परिणाम व वरीयता सूची संशोधित कर दाेबारा जारी करने को कहा है। संशोधन के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों की नई सूची भी जारी होगी। याचिकाकर्ताओं की ओर से रिट दायर कर बताया गया कि 1832 पदों के लिए हुई इस भर्ती का रिजल्ट 22 जुलाई 2019 को आया था। इससे पहले जारी आंसर-की में कई सवालों के उत्तर सही नहीं थे।

परीक्षा आयोजित होने के बाद बोर्ड ने आंसर-की जारी की, लेकिन इसमें कई प्रश्नों के उत्तर उचित नहीं थे। अब मामले में जस्टिस अरुण भंसाली ने सुनवाई करते हुए प्रश्न संख्या 17 व 55 के संदर्भ में आंसर की में संशोधन के निर्देश दिए हैं। साथ ही 22 जुलाई 2019 को जारी किए गए परिणाम व वरीयता सूची को भी संशोधित करने को कहा है।

CBSE Exam 2020: जल्द अपलोड होंगे स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र


अजमेर.
सीबीएसई (cbse) दसवीं (10th class) और बारहवीं (12th class) की सालाना परीक्षाओं की तैयारी में जुट गया है। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र (admission letter) जनवरी अंत अथवा फरवरी के प्रथम सप्ताह में जारी किए जाएंगे।
सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से प्रारंभ होंगी। देश-विदेश में 32 लाख से ज्यादा विद्यार्थी इन परीक्षाओं में बैठेंगे। बोर्ड विद्यार्थियों के फार्म (form) की जांच पूरी कर चुका है। अब इनके प्रवेश पत्रों (admission letter) की जांच जारी है।
यह काम खत्म होते ही प्रवेश पत्र वेबपोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। संभवत: जनवरी (jaunary) अंत अथवा फरवरी (february) के प्रथम सप्ताह में विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जाएंगे।

शुरू होगी परामर्श सेवा

परीक्षा से पहले एवं इसके दौरान कई विद्यार्थी तनावग्रस्त (tention) रहते हैं। परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं (problems), अंकों का दबाव (marks tention) जैसे कारण शामिल होते हैं।
इसके चलते बोर्ड विद्यार्थियों की सहायता के लिए विशेषज्ञों (specialists) को तैनात करेगा। विद्यार्थी मोबाइल (moblie), लैडलाइन (landline) अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे। इसमें कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को जोड़ा गया है।

अपराध नियंत्रण और सुरक्षा के लिए रहें तत्पर

अपराध नियंत्रण और सुरक्षा को लेकर पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने क्राइम मीटिंग ली। उन्होंने सभी अधिकारियों-थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दिए।पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 2020 में जिले में मादक पदार्थों की रोकथाम और प्रभावी कार्रवाई के लिए अधिकारियों और थाना प्रभारियों को खास निर्देश दिए गए हैं।

RPSC ने दी खुशखबरी: स्कूल प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा भर्ती में 130 पद बढ़ाए



अभ्यर्थी अब इसके लिए 13 से 27 जनवरी के बीच ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं.
अजमेर. प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive examinations) की तैयारी कर रहे प्रदेश के बेरोजगारों (unemployed) के लिए नए साल में अच्छी खबर (Good News) आई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से स्कूल प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा (Sanskrit education) के लिए निकाली गई भर्ती में 130 पदों की बढ़ोतरी (increase) की गई है. आयोग की ओर से सोमवार को जारी किए गए शुद्धि पत्र (Correction letter) में इसका हवाला दिया गया है. मूल भर्ती के मुकाबले अब इसमें पद लगभग दुगुने (Almost double) कर दिए गए हैं.

3 से 27 जनवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयोग की ओर से इस भर्ती के लिए शुरुआती विज्ञापन 6 विषयों के कुल 134 पदों के लिए जारी किया गया था. उसके बाद पिछले साल लागू अति पिछड़ा वर्ग के लिए 5 फीसदी आरक्षण, आर्थिक आधार पर मिलने वाला 10 फीसदी आरक्षण और 4 फीसदी आरक्षण विशेष योग्यजन को दिए जाने के फैसले के बाद अब नए सिरे से पदों का वर्गीकरण किया गया है. आयोग ने इस संबध में शुद्धिपत्र जारी किया है. अब यह परीक्षा 264 पदों के लिए आयोजित होगी. इसके लिए वापस से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. अभ्यर्थी अब इसके लिए 13 से 27 जनवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

यह होगा पदों का नया वर्गीकरण

आयोग की ओर से जारी शुद्धि-पत्र में नए पदों का वर्गीकरण भी दिया गया है. इसके मुताबिक हिन्दी विषय में अब 46 पद, अंग्रेजी में 48, व्याकरण में 52, सामान्य व्याकरण में 58, साहित्य में 56 और इतिहास में 4 पद शामिल किए गए हैं.


अभ्यर्थियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद

इससे इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. आने वाले दिनों में राजस्थान में कई प्रतियोगी परीक्षाओं की परीक्षाएं होनी हैं. वहीं राज्य सरकार भी अपने वादे के मुताबिक लगातार विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों के लिए भर्तियों के विज्ञापन जारी कर रही है.  इससे बेरोजगार भी तैयारियों में जुटे हुए हैं.


गार्गी पुरस्कार आवेदन शुरू
लास्ट डेट 29 जनवरी 2019


रजिस्ट्रेशन लिंक

ऑनलाइन आवेदन करने के लिये आवश्यक निर्देश :-

बालिका सम्बंधित विवरण, जहाँ से उसने अध्ययन किया था एवं वर्तमान में अध्ययन कर रही है |

बालिका के बैंक खाता का विवरण |
रद्द किए गए चेक/ बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की, Soft कॉपी |

(Size must be less than 20 KB in .jpg or .png format.)

ध्यान दें – बैंक खाता बालिका के नाम से ही होना चाहिए |

जहाँ आवश्यक है – 10th/12th की मार्कशीट की Soft कॉपी |

(Size must be less than 20 KB in .jpg or .png format.)

निर्धारित प्रपत्र में (साइड मेनू में उपलब्ध ), वर्तमान में अध्ययनरत विद्यालय के संस्था प्रधान का प्रमाण पत्र की Soft कॉपी |

(Size must be less than 20 KB in .jpg or .png format.)

सभी प्रविष्टियाँ करना अनिवार्य है टेक्स्ट केवल ENGLISH में भरना है | प्रविष्टि अच्छे से देख कर भरें | फाइनल सबमिट से पूर्व दुबार से जांचे एवं सुनिश्चित करें, क्योंकि आवेदन प्रपत्र सबमिट के पश्चात इसमें बदलाव सम्भव नही हो पायेगा |

Final Submit बटन पर क्लिक करने के पश्‍चात ही आवेदन प्रपत्र Save होगा और एप्लीकेशन नंबर आपके मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से प्राप्त होगा | एप्लीकेशन नंबर को भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।


REET: नए वर्ष में 34000 को मिलेगी Govt Jobs, 15 दिन में आएगा syllabus REET: नए वर्ष में 34000 को मिलेगी Govt Jobs, 15 दिन में आएगा syllabus Reviewed by Best Seller on 1/09/2020 02:22:00 pm Rating: 5

1 टिप्पणी:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.