नोट असली है या नकली है? यह app नोट की पहचान की पुष्टि कर सकता है।


           भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए एक मोबाइल App लॉन्च किया है। यह मोबाइल App Google Play Store पर मुफ्त में उपलब्ध है।



          आप इस App से भी लाभ उठा सकते हैं। इस App को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद, यह इंटरनेट के बिना भी काम कर सकता है।

          यह App केवल नोट को स्कैन करके नोट करता है, या यह नोट असली है या नकली है? यह इसे पहचानने में मदद करेगा। इस App को MANI यानी मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफ़ायर कहा जाता है। 

        महात्मा गांधी श्रृंखला की नोटों की पहचान कर सकते हैं। और वह आपको आवाज की मदद से बता सकते हैं। ऑडियो सेंसर नेविगेशन के लिए काम करते हैं।

       बेशक यह App साउंड द्वारा काम करता है। यह App नोट को तब भी पहचान सकेगा जब वह फोल्ड या फोल्ड हो। इसका मतलब है कि App प्रत्येक नोट की पहचान की पुष्टि कर सकता है।

            नोट्स की पहचान इंटाग्लियो प्रिंटिंग, टेक्सटाइल मार्क, साइज, नंबर, कलर, मोनोक्रोमैटिक पैटर्न से की जा सकती है। MANI App इन सभी को सत्यापित करता है और आपको बता सकता है कि क्या नोट नकली या नकली है।

           यह ऐप RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा लॉन्च किया गया था। इस App से कलर ब्लाइंड, आंशिक रूप से बैठे, पूर्ण रूप से ब्लाइंड के अधिकांश लोगों को फायदा होगा। देश में लगभग 40 मिलियन लोग अंधे हैं।

              उनमें से 7 मिलियन कंप्लीट ब्लाइंड श्रेणी में आते हैं। उन्हें नोटों की पुष्टि करने में मुश्किल हुई। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए RBI ने यह कदम उठाया है।



यह भी पेढ।।।सकारात्मक विचारों और नकारात्मक विचारों के बीच अंतर पढ़ें


 एक प्रसिद्ध लेखक अपने अध्ययन में चुपचाप बैठे थे।
 अचानक कुछ हफ्तों के लिए, उन्होंने एक पेपर पेन लिया और लिखना शुरू कर दिया।

 इस साल मेरा पित्ताशय हटा दिया गया था
 और उस बीमारी की वजह से मुझे लंबे समय तक बिस्तर पर रहना पड़ा।

 इस वर्ष मैंने अपने जीवन के 60 वर्ष पूरे किए
 और एक प्रकाशन कंपनी में नौकरी जहां मैंने 30 साल तक एक उम्मीदवार के रूप में काम किया क्योंकि मैं सेवानिवृत्त हो गया था

 इस साल, मुझे अपने पिता का दुखद नुकसान उठाना पड़ा

 इस साल मेरे प्यारे बेटे ने अपनी मेडिकल शिक्षा की परीक्षा पास की…।
 उसकी कार दुर्घटना के कारण!
 घायल होने पर, उन्हें कई दिनों तक अस्पताल और घर ले जाना पड़ा
 इसके अलावा कार क्षतिग्रस्त हो गई।

 और अंत में उन्होंने लिखा ..…।
 “सच में, यह साल मेरे लिए कितना बुरा और दर्दनाक रहा है !!!

 उसकी पत्नी उस स्थान पर आई।
 जब उसने अपने पति को पूरी निगाहों और गहरे विचारों से देखा, तो उसे महसूस हुआ कि कुछ अलग है।
 धीरे-धीरे उन्होंने टेबल पर पेपर पढ़ा
 और वो बिना कुछ बोले कमरे से चली गई।

 जब वे थोड़े समय बाद कमरे में लौटे, तो उनके हाथ में एक और कागज का टुकड़ा था।
 उन्होंने अपने पति के कागज के आगे कागज रख दिया।
 लेखक ने कागज लिया और उसे पढ़ना शुरू कर दिया।
 इसमें लिखा था ।।

 मेरे शरीर में कई वर्षों से पित्ताशय की थैली को इस वर्ष में हटा दिया गया था।
 अब मुझे कोई दिक्कत नहीं है।
 मैं बहुत खुश हूँ ..!

 इस साल मैंने अपने जीवन के 60 साल बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक पूरे किए।
 और एक अच्छी नौकरी के साथ सेवानिवृत्त हुए,
 अब मेरे पास बहुत बेहतर और सावधानी से लिखने के लिए बहुत समय है… !!

 इस वर्ष मेरे तीर्थयात्री पिता का 95 वर्ष की उम्र में बिना किसी बीमारी और निर्भरता के साथ शांति से निधन हो गया।

 इस साल मेरे बेटे को एक नया जीवन मिला,
 वह घातक कार दुर्घटना में बच गया, भले ही कार पूरी तरह से टूट गई
 और कोई विकलांगता के साथ, अध्ययन फिर से शुरू हुआ .... !!!

 सृष्टि के लिए भगवान का शुक्र है… !!
 क्या खूबसूरत और अच्छा साल तुमने मुझे दिया है .. !! ”

 आप लोग देखिए ... वही अवसर लेकिन दृश्य अलग है .. !!
 नकारात्मक सोच व्यक्ति को सकारात्मक सोचने पर मजबूर करती है।

 हमारे जीवन में, बुरी चीजें होती हैं।
 जिस तरह से हम इसे देखते हैं उससे हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।
 प्रत्येक घटना का एक अलग अर्थ होता है, जैसे उसका एक कार्यात्मक अर्थ होता है।
 आपको तय करना होगा कि आपका क्या मतलब है… .. !!!

 उस घटना का बुरा पक्ष न देखकर अच्छा पक्ष,

 सकारात्मक पक्ष को आंख के सामने रखना सीखें।
 जो कुछ भी अच्छा हो रहा है, इस आशावाद को ध्यान में रखें और अगले जीवन के बारे में सकारात्मक और सावधानी से सोचें… !!
 रहन-सहन भी अधिक खुशहाल, अधिक आरामदायक और मजेदार होगा !!

 याद रखें कि हर काले बादल में एक सिल्वर कॉर्ड होता है .. !!

 अंत में, चिढ़ या जीवन का आनंद केवल हमारे विचारों में होगा।

 जो आपके पास नहीं है, उसके बारे में सोचने के बजाय, उस चीज़ को पाने की कोशिश करें जिसके आप लायक या ज़रूरत नहीं है .. !!

 दुख में सुख खोजो, सुख में दुख नहीं।

 सकारात्मक रहें… दोस्तों।
नोट असली है या नकली है? यह app नोट की पहचान की पुष्टि कर सकता है। नोट असली है या नकली है? यह app नोट की पहचान की पुष्टि कर सकता है। Reviewed by Best Seller on 1/03/2020 12:38:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.