Jio Meet vs Zoom कौनसा बेस्ट है। जानिए विस्तार से यह पोस्ट पढ़े, खासतौर पर स्टूडेंट और टीचर

1) रिलायंस जियो ने हाल ही में अपनी मुफ्त वीडियो कॉलिंग सेवा JioMeet की घोषणा की।

 
2) JioMeet Google मीट और जूम वीडियो कॉलिंग सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। 


3) इस पोस्ट में, हम आपको यह तय करने में मदद करने के लिए तीन वीडियो कॉलिंग सेवाओं की तुलना करते हैं कि आपको किसका उपयोग करना चाहिए। 


व्हिडीओ गाइडलाइन सबसे निचें लिंक पर क्लीक करें
JioMeet क्या है?

JioMeet उपयोगकर्ताओं को उच्च परिभाषा (720p) में मुफ्त कॉल की असीमित संख्या प्रदान करता है और एक ही बार में 100 से अधिक प्रतिभागियों का समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त, JioMeet कॉल की अवधि पर छोटी समय सीमा नहीं लगाता है। Jio का कहना है कि मुफ्त कॉल "24 घंटे तक" के लिए निर्बाध हो सकता है।

कोई कोड या निमंत्रण की आवश्यकता नहीं है।

कॉल शुरू करने के लिए कोई कोड या आमंत्रण की आवश्यकता नहीं है। उन लोगों के लिए जो ऐप के डेस्कटॉप संस्करण से जुड़ रहे हैं, JioMeet आमंत्रित लिंक पर क्लिक करें और एप्लिकेशन डाउनलोड किए बिना अपने ब्राउज़र से जुड़ें।

ऐप की अन्य विशेषताओं में शेड्यूलिंग मीटिंग, एक-दूसरे के साथ स्क्रीन साझा करना और अधिक शामिल हैं।

डेस्कटॉप पर JioMeet

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म को एंड्रॉइड और आईओएस फोन के अलावा डेस्कटॉप पर काम करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए Google क्रोम और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। यह बिल्कुल मुफ्त है।

ऐप डाउनलोड करने का तरीका इस प्रकार है:

मोबाइल डिवाइस पर - Play Store / AppStore पर जाएं, JioMeet एप्लिकेशन खोजें और इसे डाउनलोड करें।

डेस्कटॉप पर - इस साइट पर जाएं और JioMeet एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

वर्तमान में, JioMeet को ऐप स्टोर पर 4.8 और Google Play स्टोर पर 4.6 रेटिंग दी गई है। ऐप को पहले ही 100k एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया है।

क्या यह विश्वसनीयता प्रदान कर सकता है?

अप्रैल में गृह मंत्रालय (एमएचए) ने ज़ूम ऐप उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी थी कि वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं है।

भारतीय सरकार ने अप्रैल के अंत में, एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के विकास के लिए एक नवाचार चुनौती की घोषणा की। भारत में डेवलपर्स चाहते थे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप, ज़ूम के विकल्प के साथ आए। विजेता को पुरस्कार के रूप में ₹ 1 करोड़ मिलते हैं।

अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर, JioMeet का दावा है कि सभी बैठकें "एन्क्रिप्टेड" हैं, लेकिन यदि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है तो विवरण प्रदान नहीं करता है। JioMeet को ज़ूम और Google मीट जैसे अन्य लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्मों पर खुद को तैयार करना होगा। 

रिलायंस जियो ने जूम और अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर लेने के लिए भारत में JioMeet नाम से अपना वीडियो-कॉलिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। JioMeet को केवल नियमित उपयोगकर्ताओं से अधिक उद्यमों पर लक्षित किया गया लगता है क्योंकि यह कंपनी के डोमेन और कार्य ईमेल पते के लिए पूछता है। हालाँकि, कोई भी उपयोगकर्ता अपने ईमेल खाते का उपयोग करके JioMeet आईडी बना सकता है या पंजीकरण और शुरू करने के लिए अपने फोन नंबर का उपयोग भी कर सकता है। मुलाकात यहाँ JioMeet की प्रमुख विशेषताएं हैं, और ज़ूम के साथ इसकी तुलना JioMeet के साथ 

जूम बेसिक फ्री प्लान vs ,JioMeet

जूम के बेसिक फ्री प्लान की तरह ही एक ही वीडियो मीटिंग में 100 सदस्यों तक की अनुमति देता है। लेकिन समय सीमा में अंतर और JioMeet का कम से कम शुरू में उपयोग करने का एक स्पष्ट लाभ है। वर्तमान में, JioMeet 100 सदस्यों को 24 घंटों के लिए समूह वीडियो कॉल पर बिना किसी प्रतिबंध के साथ रहने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, ज़ूम मुफ्त असीमित 1-टू -1 मीटिंग की अनुमति देता है। लेकिन 3 लोगों या 100 से अधिक की समूह बैठकों के लिए, केवल 40 मिनट मुफ्त में उपलब्ध हैं। यदि आप 40 मिनट से आगे जारी रखना चाहते हैं, तो आपको डिस्कनेक्ट करना होगा और दूसरी बैठक शुरू करनी होगी। यह वह जगह है जहाँ JioMeet शुरू में काम आता है, आप 100 सदस्यों के साथ 24 घंटे तक बैठक जारी रख सकते हैं। 

JioMeet बनाम ज़ूम भुगतान योजनाएँ ।

निःशुल्क और सीमित उपयोग के लिए, JioMeet एक स्पष्ट लाभ प्रदान करता है।लेकिन जब यह अधिक सुविधाओं और लचीलेपन के साथ बड़ी बैठकों की मेजबानी करने की बात आती है, तो भुगतान की गई ज़ूम प्रो योजनाएं अधिक मायने रखती हैं। छोटी टीमों, एसएमईएस और बड़े उद्यमों के लिए ज़ूम की तीन भुगतान योजनाएं हैं। यह योजना 9 होस्ट तक प्रति माह $ 14.99 प्रति माह से शुरू होती है। 

लेकिन अगर आपको अधिक मेजबानों की आवश्यकता है, तो आपको महंगी योजनाओं का विकल्प चुनना होगा। बड़े उद्यमों के लिए, ज़ूम एकल वीडियो कॉल पर 1000 प्रतिभागियों को अनुमति देता है। ज़ूम वेबिनार और ज़ूम रूम की मेजबानी के लिए कस्टम प्लान भी प्रदान करता है। दूसरी ओर, JioMeet ने अभी तक किसी भी भुगतान की योजना की घोषणा नहीं की है और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कितने उपयोगकर्ता JioMeet को बड़े उद्यमों के लिए समायोजित कर सकते हैं। वेबिनार या कक्षा के व्याख्यान के लिए, अभी तक JioMeet से बहुत कम स्पष्टीकरण है। ज़ूम की तुलना में।

JioMeet बनाम ज़ूम अनुभव

JioMeet उपयोगकर्ता के समान अनुभव प्रदान करता है। JioMeet एंड्रॉइड, iOS, विंडोज, मैकओएस और वेब सहित सभी प्लेटफार्मों पर संबंधित ऐप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध है। यूजर्स इसे Jio Meet की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप पहले से मीटिंग कर सकते हैं, पासवर्ड प्रोटेक्ट मीटिंग्स कर सकते हैं और यहां तक ​​कि वेटिंग रूम भी बना सकते हैं। स्क्रीन शेयरिंग और रिकॉर्डिंग विकल्प भी दोनों पर हैं। 

वास्तव में, ज़ूम की सभी बुनियादी सुविधाएँ JioMeet में मौजूद हैं। JioMeet इंटरऑपरेबिलिटी का समर्थन करने का दावा भी करता है और पुराने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उपकरणों पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। JioMeet में वीडियो की गुणवत्ता 720p तक ही सीमित है और इनपुट कैमरा को भी बदलने का विकल्प है। इसका मतलब है कि आप मीटिंग के लिए थर्ड पार्टी कैमरा ऐप या एक अलग वीडियो कैमरा का उपयोग कर सकते हैं। जूम में भी ये खूबियां हैं। 

एन्क्रिप्शन

जूम मुफ्त और भुगतान करने वाले दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए एंड-टू-एंड (E2E) एन्क्रिप्शन की पेशकश करेगा। E2E एन्क्रिप्शन के बिना, वीडियो-कॉलिंग ऐप द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा HTTPS से अधिक वेबसाइट ब्राउज़ करने के समान है। Reliance Jio का दावा है कि JioMeet में मीटिंग्स एन्क्रिप्टेड और पासवर्ड प्रोटेक्टेड हैं। हालाँकि, कंपनी ने एंड-टू-एंड (E2E) एन्क्रिप्शन के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है।

भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने हाल ही में JioMeet के लॉन्च की घोषणा की है, जो एक मुफ्त वीडियो कॉलिंग ऐप है जो Google मीट और ज़ूम वीडियो कॉलिंग सेवाओं को पसंद करेगा। ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि JioMeet ज़ूम के समान है और एक समान उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (UI) का उपयोग करता है। जबकि यूआई समान हो सकता है, एप्लिकेशन विभिन्न सुविधाओं की पेशकश करते हैं। इस पोस्ट में, हम JioMeet, Google Meet और Zoom को देखते हैं ताकि आप यह तय कर सकें कि आपको किस वीडियो कॉलिंग सेवा का उपयोग करना चाहिए।


11 सप्ताह में 11 निवेशकों से ,5 1,17,588 करोड़ से अधिक जुटाने के बाद - Jio Platforms ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप, JioMeet लॉन्च किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के लिए Jio की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "Aatmnirbhar Bharat" के लिए कॉल देश में जनता के साथ प्रतिध्वनि प्राप्त कर रहा है। भारतीय सरकार ने हाल ही में 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिनमें ज्यादातर चीनी,"भारत की संप्रभुता और अखंडता के प्रति पूर्वाग्रहपूर्ण" थीं।
👇👇इस पर क्लीक करें👇👇





Jio Meet vs Zoom कौनसा बेस्ट है। जानिए विस्तार से यह पोस्ट पढ़े, खासतौर पर स्टूडेंट और टीचर Jio Meet vs Zoom कौनसा बेस्ट है। जानिए विस्तार से यह पोस्ट पढ़े, खासतौर पर स्टूडेंट और टीचर Reviewed by Best Seller on 7/11/2020 01:06:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.