CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती की। पुरी जानकारी देखीए।

CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती


संघवाद, नागरिकता, धर्मनिरपेक्षता, विमुद्रीकरण, जीएसटी पर कक्षा 11, 12 के पाठ्यक्रम से हटाया गया

COVID-19 महामारी के कारण हुए व्यवधान के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम में इस वर्ष 30% की कमी की है। हालांकि, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक, मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखा जाएगा।

इसका मतलब यह है कि राजनीतिक विज्ञान की कक्षा 11 के छात्र 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष के दौरान संविधान में संघवाद के बारे में अध्ययन नहीं करेंगे। सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध हटाए गए वर्गों के विवरण के अनुसार, नागरिकता, धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रवाद पर राजनीतिक सिद्धांत वर्गों को भी हटा दिया गया है।

CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती

कक्षा 12 में, सामाजिक आंदोलनों, क्षेत्रीय आकांक्षाओं, भारत के आर्थिक विकास की बदलती प्रकृति और योजना आयोग के साथ-साथ अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों के विषय को हटा दिया गया है। बिजनेस स्टडीज के छात्र भारत में उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण के विशेष संदर्भ के साथ व्यापार, सरकारीकरण, माल और सेवा कर की अवधारणा का अध्ययन नहीं करेंगे या व्यापार पर सरकार की नीति में बदलाव का प्रभाव नहीं पड़ेगा। इतिहास की कक्षाओं में, छात्र विभाजन को समझने, या किसानों, जमींदारों और राज्य पर अध्यायों का अध्ययन नहीं करेंगे।

कक्षा 11 के छात्रों के लिए, मुख्य अंग्रेजी पाठ्यक्रम में संपादक को पत्र लिखने, या फिर से शुरू करने के लिए नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यास शामिल नहीं होगा।

कक्षा 10 के छात्रों के लिए, समकालीन भारत में वनों और वन्य जीवन पर सामाजिक विज्ञान अध्याय को हटा दिया गया है, साथ ही लोकतंत्र और विविधता पर अध्याय; लिंग, धर्म और जाति; लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन; और, लोकतंत्र के लिए चुनौतियां।

CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती

विज्ञान में, मानव आंख के कामकाज के अध्याय को विकास की बुनियादी अवधारणाओं पर एक खंड के साथ हटा दिया गया है। कई व्यावहारिक प्रयोग - जो तब कठिन होंगे जब छात्र प्रयोगशाला में सीमित समय बिताने में सक्षम होंगे - हटा दिया गया है, जिसमें एसिटिक एसिड पर परीक्षण, पत्ती के छिलके को बढ़ाना और कठोर और साबुन की तुलनात्मक सफाई क्षमता का अध्ययन करना शामिल है। मृदु जल।

सीबीएसई ने स्कूल के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी है कि "जिन विषयों को कम किया गया है, उन्हें छात्रों को अलग-अलग विषयों को जोड़ने के लिए आवश्यक हद तक समझाया जाए। हालांकि, कम किया गया सिलेबस आंतरिक मूल्यांकन और वर्ष के अंत के लिए विषयों का हिस्सा नहीं होगा। बोर्ड परीक्षा, "एक आधिकारिक बयान में कहा गया।

पिछले महीने, श्री निशंक ने शिक्षाविदों से पाठ्यक्रम के युक्तिकरण के लिए सुझाव आमंत्रित किए थे। 1,500 से अधिक सुझाव प्राप्त हुए थे। पाठ्यक्रम में किए गए अंतिम परिवर्तनों को CBSE की संबंधित पाठ्यक्रम समितियों, बोर्ड की पाठ्यचर्या समिति और शासी निकाय की मंजूरी के साथ अंतिम रूप दिया गया है।

CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने महामारी के कारण नियमित कक्षा शिक्षण में व्यवधान को देखते हुए, विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करके इस पाठ्यक्रम को कैसे पढ़ाया जाए, इस पर इनपुट प्रदान किए हैं। इसने संबद्ध स्कूलों में शिक्षाशास्त्र का समर्थन करने के लिए कक्षा 1 से 12 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर भी तैयार किया है।

मार्च के मध्य में देश भर के स्कूलों के बंद होने से लगभग 25 करोड़ छात्र प्रभावित हुए हैं। COVID-19 मामलों में वृद्धि जारी है, इस बात पर कोई संकेत नहीं है कि स्कूल कब फिर से खुलेंगे, इसलिए ऑनलाइन कक्षाओं, टेलीविजन और रेडियो कार्यक्रमों और यहां तक ​​कि व्हाट्सएप संदेशों सहित दूरस्थ शिक्षा विधियों के माध्यम से शिक्षण और सीखना फिर से शुरू किया गया है।

CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती की। पुरी जानकारी देखीए। CBSE ने कक्षा 9 से 12 के लिए सिलेबस में 30% की कटौती की। पुरी जानकारी देखीए। Reviewed by Best Seller on 7/08/2020 09:44:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.