Online Zero Balance बचत खाता खोलें ? Zero Balance account > HDFC BANK 2020


संबंधित प्रश्न ... 
शून्य शेष बचत खाता क्या है?


सबसे नीचे आपको एक वीडियो गाइड मिलेगा 
इस उद्देश्य के लिए लोगों को बचत करने और बचत खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, बैंक एक शून्य-शेष बचत खाता भी प्रदान करते हैं। विचार सरल है। आप एक बचत खाता खोल सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए न्यूनतम शेष राशि नहीं रखनी होगी। इसके बावजूद, बैंक अभी भी नियमित बचत खाते के साथ आने वाली सामान्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

HDFC के व्यक्तियों के लिए दो शून्य शेष बचत खाते हैं - BSBDA और BSBDA लघु खाता HDFC संस्थागत बचत खाता, संस्थानों के लिए एक शून्य शेष खाता भी प्रदान करता है।

बचत खाते

बचत खाता बैंक द्वारा प्रदान की गई एक जमा खाता सुविधा है, जिसमें आप अपनी बचत जमा कर सकते हैं। आमतौर पर, बैंक इस शर्त के साथ बचत खाते की पेशकश करते हैं कि आप खाते में एक न्यूनतम शेष राशि रखते हैं। एल्स, आप एक रखरखाव शुल्क का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट

इस उद्देश्य के लिए लोगों को बचत करने और बचत खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, बैंक एक शून्य-शेष बचत खाता भी प्रदान करते हैं। विचार सरल है। आप एक बचत खाता खोल सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए न्यूनतम शेष राशि नहीं रखनी होगी।  इसके बावजूद, बैंक अभी भी नियमित बचत खाते के साथ आने वाली सामान्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट की विशेषताएं

जीरो-बैलेंस सेविंग अकाउंट की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं:

कोई मिनिमम बैलेंस नहीं

जैसा कि खाते के नाम का अर्थ है, यह एक शून्य-शेष खाता है।  इसलिए,आपको एक न्यूनतम संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है। नतीजतन, शून्य बैलेंस के मामले में कोई जुर्माना नहीं है।  इस प्रकार का खाता खोलते समय ग्राहकों के लिए यह मुख्य आकर्षण है।

नि: शुल्क पासबुक

बचत खाता खोलने पर सभी व्यक्तिगत खाताधारकों को एक मुफ्त पासबुक मिलती है। यह शून्य-शेष खातों के लिए भी सही है।

आसान लेन-देन

आप इस खाते से विभिन्न नेट बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से अपना भुगतान कर सकते हैं। आप इस खाते के माध्यम से बिजली, फोन और पानी जैसी उपयोगिताओं के लिए भुगतान कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड और एटीएम का उपयोग

आपको अपने शून्य-शेष खाते के साथ एक एटीएम / डेबिट कार्ड मिलेगा। जैसे, आप किसी भी बैंक के एटीएम आउटलेट के माध्यम से कहीं भी खाते तक पहुंच सकते हैं।

मोबाइल और नेट बैंकिंग

आप नेट बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से अपने बैंक स्टेटमेंट भी देख सकते हैं, पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।  और आप इसे अपने पीसी या अपने फोन से भी कर सकते हैं।

किसी भी शाखा में मुफ्त नकद और चेक जमा करें
जैसा कि पहले कहा गया था, बैंक सामान्य सुविधाओं की पेशकश करेंगे जो एक शून्य-शेष खाते के लिए नियमित बचत खाते के साथ आती हैं।  इसमें नकदी और चेक जमा जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं, जो बैंक की किसी भी शाखा में की जा सकती हैं।

अदायगी रास्ता

आपके शून्य बैलेंस सेविंग अकाउंट के साथ आपको जो एटीएम / डेबिट कार्ड मिलता है, उसका उपयोग ऑनलाइन भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है।RuPay जैसे इलेक्ट्रॉनिक भुगतान गेटवे सिस्टम पर कार्ड कार्य करता है जो आसान और सुविधाजनक ऑनलाइन भुगतान की अनुमति देता है।

लॉकर की सुविधा

कुछ बैंकों में आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के शून्य-शेष खाते हैं, और वे सुरक्षित जमा लॉकर सुविधाएं भी प्रदान कर सकते हैं, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

जबकि ज़ीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट परेशानी मुक्त बचत के साथ शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने खाते को संचालित करते समय ध्यान में रखने की आवश्यकता है। शून्य-शेष खाते आमतौर पर प्रति माह सीमित संख्या में लेनदेन की अनुमति देते हैं। आखिरकार, इस तरह के खाते का उद्देश्य आपको अपना पैसा बचाने के लिए प्रोत्साहित करना है, जबकि एक ही समय में आपको आपात स्थिति में तरलता का विकल्प प्रदान करना है।

आमतौर पर, बैंक आपको अपने बचत खाते से चार मासिक निकासी की अनुमति देंगे। यदि आप निकासी की अनुमत संख्या से अधिक करते हैं, तो बैंक आपके शून्य-शेष खाते को नियमित बचत खाते में बदल देगा। हालाँकि, कुछ बैंक आपसे इन अतिरिक्त लेनदेन के लिए मामूली शुल्क ले सकते हैं।

HDFC BANK ZERO BALANCE ACCOUNT
👇👇👇👇👇 क्लिक करें



Online Zero Balance बचत खाता खोलें ? Zero Balance account > HDFC BANK 2020 Online Zero Balance बचत खाता खोलें ? Zero Balance account > HDFC BANK 2020 Reviewed by D.B.PATIL on 7/06/2020 11:58:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.