30 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs )


30 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में

 1. इसरो ने किस राज्य के श्रीहरिकोटा से एडवांस्ड रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट कार्टोसैट-3 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया है?*

क. केरल

ख. गुजरात

ग. आंध्र प्रदेश

घ. उत्तराखंड

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ग. आंध्र प्रदेश – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से एडवांस्ड रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट कार्टोसैट-3 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया है. यह मिशन इसरो का साल का पांचवां मिशन है साथ ही अमेरिका के 13 छोटे कमर्शियल उपग्रह भी अपनी कक्षाओं में स्थापित हुए है.

*🔸प्रश्‍न 2. भारतीय संविधान को अपनाने की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर किसने “राष्ट्रीय युवा संसद योजना” का एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है?*

क. नरेन्द्र मोदी

ख. राम नाथ कोविंद

ग. के शिवन

घ. अमित शाह

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ख. राम नाथ कोविंद – भारतीय संविधान को अपनाने की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने “राष्ट्रीय युवा संसद योजना” का एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. साथ ही राष्ट्रपति ने देशवासियों के अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों पर भी जोर दिया है.

*🔸प्रश्‍न 3. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्यसभा के कितने सत्र पूरे होने पर 250 रुपए मूल्य का सिक्का जारी किया है?*

क. 120 सत्र

ख. 150 सत्र

ग. 200 सत्र

घ. 250 सत्र

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: घ. 250 सत्र – राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्यसभा के 250 पूरे होने पर 250 रुपए मूल्य का सिक्का जारी किया है और विशेष डाक टिकट जारी किया है. इस सिक्के का 40 ग्राम है और 44 मिलीमीटर परिधि है.

*🔸प्रश्‍न 4. भारत के यंग आंत्रप्रेन्योर्स को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम में किसने 1.8 करोड़ रुपए निवेश करने घोषणा की है?*

क. गूगल

ख. माइक्रोसॉफ्ट

ग. वॉट्सऐप

घ. एप्पल

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ग. वॉट्सऐप – फेसबुक की सब्सिडरी और पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग साइट वॉट्सऐप ने हाल ही में भारत के यंग आंत्रप्रेन्योर्स को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम में 1.8 करोड़ रुपए निवेश करने घोषणा की है. वॉट्सऐप कंपनी निवेश फेसबुक एड क्रेडिट के रूप में करेगी.

*🔸प्रश्‍न 5. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय किशोर अन्य देशों के किशोरों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं?*

क. यूनेस्को

ख. डब्ल्यूएचओ

ग. एमएसओ

घ. फोर्ब्स

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ख. डब्ल्यूएचओ – हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय किशोर अन्य देशों के किशोरों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं. इस रिपोर्ट को डब्ल्यूएचओ ने 11 साल से लेकर 17 साल के छात्रों पर अध्ययन करके तैयार किया है.

*🔸प्रश्‍न 6. संयुक्त राष्ट्र के रिपोर्ट के मुताबिक, किस वर्ष में वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों में वृद्धि नए स्तर पर पहुंची है?*

क. 2016

ख. 2017

ग. 2018

घ. 2019

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ग. 2018 – संयुक्त राष्ट्र के रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2018 में वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों में वृद्धि नए स्तर पर पहुंची है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन के मुताबिक, 2018 में कार्बन डाई ऑक्साइड (CO2) का सांद्रण 407.8 पीपीएम था जो साल 2017 के 405.5 पीपीएम से ज्यादा था.

*🔸प्रश्‍न 7. 28 नवम्बर 1660 को किस शहर में द रॉयल सोसायटी का गठन हुआ था?*

क. वाशिंगटन डीसी

ख. लंदन

ग. दुबई

घ. पुणे

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ख. लंदन – 28 नवम्बर 1660 को लंदन में द रॉयल सोसायटी का गठन हुआ था. लंदन में स्थित रायल सोसायटी विज्ञान के विकास को गति देने के लिये स्थापित विद्वानों की संस्था है.

*🔸प्रश्‍न 8. इनमे से कौन सा टेनिस खिलाडी 119 साल के इतिहास में लगातार 32 मैच जीतने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?*

क. रोजर फेडरर

ख. राफेल नडाल

ग. नोवाक जोकोविच

घ. सुमित नांगल

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ख. राफेल नडाल – हाल ही में स्पेन ने डेविस कप के फाइनल में कनाडा को 2-0 से हराया है. जिसमे से स्पेन के लिए रॉबर्टो बॉतिस्ता एगुट और राफेल नडाल ने अपने-अपने मैच जीते है. और राफेल नडाल 119 साल के इतिहास में लगातार 32 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

*🔸प्रश्‍न 9. प्रीमियर बैडमिंटन लीग के पांचवें सीजन की नीलामी में कौन सी भारतीय बैडमिंटन खिलाडी सबसे महंगी बिकीं है?*

क. साइना नेहवाल

ख. पीवी सिंधु

ग. सुमन वर्मा

घ. सुनीता तय्गी

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: ख. पीवी सिंधु – प्रीमियर बैडमिंटन लीग के पांचवें सीजन की नीलामी में भारतीय बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु और वर्ल्ड नंबर-1 ताई जू यिंग सबसे महंगी बिकीं है. इन दोनों खिलाडी को फ्रेंचाइजी ने 77-77 लाख रुपए में खरीदा है.

*🔸प्रश्‍न 10. हाल ही में भारत और किस देश के बीच प्रत्यर्पण संधि के अनुमोदन पत्र का आदान-प्रदान किया गया है?*

क. जापान

ख. ऑस्ट्रेलिया

ग. अफगानिस्तान

घ. जर्मनी

*🔹सही उत्तर देखे👇*

उत्तर: अफगानिस्तान – हाल ही में भारत और अफगानिस्तान के बीच प्रत्यर्पण संधि के अनुमोदन पत्र का आदान-प्रदान किया गया है. जिससे दोनों देशो के बीच संबंध और मजबूत करने  में सहायता मिलेगी.
30 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) 30 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) Reviewed by Best Seller on 11/30/2019 01:32:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.