How to update Aadhaar card। Easy way to update Aadhaar Card.


Aadhar card update

            Aadhar Update करने के लिए कई लोगों को संकट का सामना करना पड़ता है। लेकिन जब तक Aadhar Update नहीं होगा तब तक हर व्यक्ति की टेंशन कम नहीं होगी। हर बार सरकार के नियम बदलते हैं और सभी को नियमों का पालन करते हुए कागजी कार्रवाई करनी होती है। चाहे वह निजी और सरकारी काम हो।अक्सर, यह देखा जाता है कि हम सरकारी नौकरी में फॉर्म भरते हैं। फॉर्म भर दिया जाता है लेकिन किसी कारण से फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है ? क्यों ? क्योंकि हम जल्दी में अधूरी कागज की जानकारी भर देते हैं, हम रिजेक्ट कर देते हैं

तो चलिए शुरू करते हैं अपने मुख्य विषय से।
Aadhar Update करने का आसान तरीका।।
◆◆ हम पहले एक उदाहरण को समझते हैं ?◆◆

            मान लीजिए कि आपका आधार नंबर 123456789123 है और पैन नंबर ABCDE1234F है। एसएमएस UIDAPAN 123456789123 ABCDE1234F आपको। इससे आपको स्टेटस पता चल जाएगा।

           आधार कार्ड हर किसी के लिए जरूरी है। कई लोगों के आधार कार्ड में गलत जानकारी है। इसलिए Aadhar card को Update करना जरूरी है।आपका Aadhar Update करने के लिए भेज दिया गया है। और यदि आप जानना चाहते हैं कि यह प्रक्रिया कब तक चलेगी या चल रही है।

1) Aadhar card के लिए आवेदन करें, नामांकन के बाद आधार तैयार होने में 90 दिन लगते हैं। इस बीच आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Aadhar card स्थिति की जांच कर सकते हैं। वही Aadhar Update के लिए जाता है। इसके लिए आपको आधार केंद्र से नामांकन पर्ची चाहिए।

Aadhar Update। प्रक्रिया क्या है ?

1) पहले Homepage पर जाएं https://uidai.gov.in/

2) My Aadhar स्थिति पर क्लिक करें।

3) Enrollment संख्या दर्ज करें।
4) Enrollment Date

5) Enrollment year

6) Enrollment नंबर, आयडी Fill करने के बाद कॅप्चा कोड Enter करें।

7) चेक status पर क्लिक करें।

8) यदि आपका Aadhar card प्रक्रिया है अगर प्रोसेस में होगा तो आपको,संदेश दिखाई देगा।

9) यदि तैयार हैं,तो संदेश दिखाई देगा।

10) आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं,तो आपको यूआईडीएआई से एक संदेश प्राप्त होगा। आप वेबसाइट पर जा सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

★ आधार कार्ड की जांच करने के लिए एक और पद्धत।।।। यूआईडीए की हेल्पलाइन 1947 है। वहां आप Aadhar Update जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1) Enrollment slip लापता हो गयी तो यह स्टेप फॉलो किजीए।

2) Enrollment slip लापता हो गयी तो दूसरी बार मिलेगी लेकीन उसके लिये आपको अपना मोबाईल नंबर रडिस्टर्ड करना पडेगा या होना चाहिए।

3) आप uidai.gov.in/ Home page पर क्लिक करें।
4) आपको OTP मिलेगा। एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद, Enrollment संख्या, फोन या ईमेल पर दिखाई देगी।

★ हम आपको नाम और जन्म तिथि से Aadhar card डाउनलोड करने का तरीका। बताते है, जो की आपको सावधानी से परखना होगा।

★ अगर आपको अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर याद नहीं है, टेंशन की कोई बात ही नहीं हैं, आप Name और Birth Date डालकर ऑनलाइन E-Aadhar card डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए, आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर से अपना आधार नंबर निकालना होगा। इसके लिये यह तरीका अपनाए।

1) अपने लापता हुए आधार नंबर को फिर से पाने के लिए https://resident.uidai.gov.in/ पर Aadhar card की वेबसाइट पर जाएं। वहा पर चेक करें।

2) अपना पूरा नाम और रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी या Mobile नंबर और Sequrity Code डालें। यह सभी जरुरी है और ध्यान रहें कुछ भी गलत मत दर्ज करें।

3) अब Send One time Password (वन टाइम पासवर्ड भेजें) बटन पर क्लिक करें। यह password की सुरक्षितता का पुरा ख्याल रखें। ताकी यह sensetive point हैं।

4) अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी(OTP) को डालें और Verify OTP बटन पर क्लिक करें।

5) स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है।

6) एक बार जब आपको अपने मोबाइल पर अपना आधार एनरोलमेंट नंबर मिल जाए , तो ऑफिशियल यूआईडीएआई (UIDAI) वेबसाइट के ई-आधार पेज पर जाएं।

7) I have Enrolment ID option पर क्लिक करें I

8) आधार एनरोलमेंट नंबर, पूरा नाम, पिन कोड, कैप्चा इमेज डालें 

9) One Time Password पर क्लिक करें।
आपको एक OTP मिलेगा| उसे fill करें और Aadhar Download करने के लिए Download Aadhar के विकल्प को चुनें।




How to update Aadhaar card। Easy way to update Aadhaar Card. How to update Aadhaar card। Easy way to update Aadhaar Card. Reviewed by D.B.PATIL on 9/03/2019 10:17:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.