How to change address on Aadhar card.


★ How to change address on Aadhar card ?
★ आधार कार्ड पर पता कैसें बदलें ?


                   कई लोगों के आधार कार्ड में गलत पता है। आधार कार्ड का How to change address on Aadhar card ? यहा पर आपको विस्तृत जानकारी मिल जाएगी। लेकीन, संबंधित जगह के मालिक को उसका पता बदलने लिए उनकी सहमति आवश्यक होगी। तभी हम Aadhar card पर पता बदल सकते हैं अन्यथा नहीं। How to change address on Aadhar card ? बहुत से लोगों को समस्या नहीं होनी चाहिए। यही उद्देश्य है। How to change address on Aadhar card ? यह समस्या केवल तभी हल होगी जब आपके मोबाइल नंबर के लिए आवश्यक है कि उपरोक्त पते को बदल दिया जाएगा। How to change address on Aadhar card ? पता बदलने के लिए लोगों द्वारा कई गलत संदेश भेजे जाते हैं। लेकिन यह ट्रिक आपकी मदद जरूर करेगी। How to change address on Aadhar card ? इस ट्रिक को अपनाने से निश्चित रूप से आपके Aadhar card पर पता बदल जाएगा।




                   जिन नागरिकों के पास पते का प्रमाण नहीं है, वे पते के प्रमाण के बिना Aadhar card पर अपने निवास के वर्तमान पते को अपडेट कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा नई सुविधा उपलब्ध कराई है। How to change address on Aadhar card ? इन नवीनतम जानकारी के अनुसार आप इस समस्या को हल कर सकते हैं।

             हालांकि, संबंधित परिसर के मालिक की सहमति उसके पते पर दर्ज करने की आवश्यकता होगी।



                 निवासी की वर्तमान पते को अपडेट करने की शर्त इस सुविधा का उपयोग करने वाले व्यक्ति के नाम पर एक घर या स्थान होना चाहिए। इसलिए, शिक्षा, रोजगार या घर किराए पर लेने के लिए विदेश में रहने वाले नागरिक वर्तमान पते को पंजीकृत कर सकते हैं जहां वे वर्तमान में अपने Aadhar card स्थान पर रहते हैं।



                 यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई यह सेवा मुख्य रूप से उन नागरिकों के लिए है, जिन्होंने हाल ही में अपना पता बदला है। आंतरिक पता सत्यापन पत्र को सत्यापनकर्ताओं (यूआईडीएआई) की मदद से ऑनलाइन अनुरोध किया जा सकता है। पता सत्यापनकर्ता एक परिवार का सदस्य, दोस्त या रिश्तेदार हो सकता है। इस सेवा का उपयोग करके जो कोई भी आधार कार्ड पर पता बदलना चाहता है, वह अपना पता बदल सकता है। हालांकि, दोनों व्यक्ति जो पता बदलना चाहते हैं और संबंधित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले पते को अनुमति देने के लिए मोबाइल नंबर को Aadhar card से जोड़ा जाना चाहिए।



                इस प्रक्रिया के लिए आवश्यक है कि आप किसी भी जानकारी को प्रदान करने के लिए उपयुक्त निर्देशों का पालन करें। क्योंकि एक समय आप गलत जानकारी भरते हैं और दूसरी बार आपको समस्या हो सकती है। फिर आप बिना कारण तनाव बढ़ाएंगे और आपकी प्रक्रिया गलत हो जाएगी। एक ही बार जानकारी भरें ताकि कोई समस्या न हो। तो आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।।



★ How to change address on Aadhar card ? 



★ यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं और 'My Aadhar' सुविधा पर जाएं और 'एड्रेस वैलिडेशन लेटर' विकल्प चुनें।



1) आपको will रिक्वेस्ट फॉर एड्रेस वैलिडेशन लेटर ’ विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प को चुने।



2) यह वह जगह है जहाँ उपयोगकर्ताओं को अपना स्वयं का बारह अंकों वाला Aadhar नंबर दर्ज करना होता है। 



3) सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करने के बाद, Aadhar card से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक छह या आठ अंकों का OTP नंबर दिखाई देगा। OTP को सुरक्षित रखें।।



4) फिर हमें login विकल्प पर जाना होगा। इस login बॉक्स पर आपको सावधानी से जानकारी fill करना होगा। नहीं तो आपको बार बार वही जानकारी दूबारा fill करने पढेगी।




★ आवश्यक विवरण और उस व्यक्ति की आधार संख्या, जिसका पता उपयोगकर्ता उपयोग करना चाहता है, तब दिया जाएगा।



★ जिस व्यक्ति के पते का आप उपयोग कर रहे हैं, उसे एक संदेश लिंक प्राप्त होगा जो उसके Aadhar card से जुड़े मोबाइल नंबर पर पते का उपयोग करने की अनुमति मांगेगा।यदि आपका मोबाइल नंबर लिंक है,तो ।।।



★ उस लिंक पर जाने वाले व्यक्ति की अनुमति के बाद, संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर सत्यापन के लिए OTP वापस आ जाएगा। OTP को सुरक्षित रखें।।



★इस OTP को जारी करने के बाद, सेवा अनुरोध संख्या उपयोगकर्ताओं के मोबाइल पर दिखाई देगी। OTP को सुरक्षित रखें।।



1) इस नंबर को लॉग इन और रजिस्टर करना होगा। OTP को सुरक्षित रखें।।



2) फिर पता बदलने की अनुमति देने वाले व्यक्ति के Aadhar card पर पता पता नंबर के साथ आएगा और इस पासवर्ड के साथ यूआईडीएआई वेबसाइट पर 'प्रक्रिया से अद्यतन पते' के बाद उपयोगकर्ता को बदल दिया जाएगा।
How to change address on Aadhar card. How to change address on Aadhar card. Reviewed by D.B.PATIL on 9/12/2019 07:20:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.