Daily_Current_Affairs April_ 2020। जनरल नॉलेज सिरीज। भाग 1

Daily_Current_Affairs 2020

1.फेसबुक ने हाल ही में मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लैटफॉर्म्स लिमिटेड में कितने फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की?
a. 9.99 फीसदी✔️
b. 8.99 फीसदी
c. 5.89 फीसदी
d. 7.49 फीसदी


2.सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली स्येन लूंग ने देश में आंशिक प्रतिबंध कितने तारीख तक के लिए बढ़ा दिया है जो 4 मई को समाप्त होने वाला था?
a. 15 जून
b. 30 मई
c. 10 जुलाई
d. 1 जून✔️


3.अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के किस अमेरिकी नागरिक को शीर्ष विज्ञान बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया है?
a. राहुल सचदेवा
b. प्रकाश झा
c. सुदर्शनम बाबू✔️
d. मोहन राय


4.पृथ्वी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 22 अप्रैल✔️
b. 10 मार्च
c. 15 अप्रैल
d. 16 मई


5.हाल ही में सीमा सड़क संगठन ने किस राज्य के ऊपरी सुबनसिरी ज़िले में सुबनसिरी नदी के ऊपर दापोरीजो में 430 फीट लंबे बैली पुल का उन्नयन किया?
a. मध्य प्रदेश
b. अरुणाचल प्रदेश✔️
c. हिमाचल प्रदेश
d. पंजाब

Daily_Current_Affairs 2020


6.केंद्रीय वित्त मंत्री ने 20 अप्रैल 2020 को नई दिल्ली में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किस बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया?
a. न्यू डेवलपमेंट बैंक✔️
b. एशियाई विकास बैंक
c. विश्व बैंक
d. सिटी बैंक


7.हाल ही में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने विदेशी निवेश से जुड़े संरक्षक बैंकों को किस देश से आने वाले विदेशी निवेश की निगरानी में वृद्धि करने को कहा है?
a. जापान
b. अमेरिका
c. चीन✔️
d. पाकिस्तान


8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लॉन्च की है?
a. बिहार
b. झारखण्ड
c. मध्य प्रदेश✔️
d. कर्नाटक


9.भारतीय बैडमिंटन संघ और भारतीय खेल प्राधिकरण ने संयुक्त तौर पर 20 अप्रैल 2020 को किस के नेतृत्व में ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम की शुरुआत की है?
a. प्रकाश पादुकोण
b. पुलेला गोपीचंद✔️
c. चेतन आनंद
d. अरविंद भट्ट


10.किस राज्य सरकार ने मानसून से पहले राज्य में जल निकायों को गहरा करने के लिए ‘सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान’ के तीसरे संस्करण की शुरुआत की?
a. गुजरात✔️
b. मध्य प्रदेश
c. बिहार
d. पंजाब

Daily_Current_Affairs 2020

उत्तर-👇🇮🇳
1.a. 9.99 फीसदी
फेसबुक ने 22 अप्रैल 2020 को जियो प्लैटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का घोषणा किया है. इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई है. जियो प्लेटफार्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो तमाम प्रकार की डिजिटल सेवाएं प्रदान करती है. इसके ग्राहकों की संख्या 38.8 करोड़ से अधिक है. जियो और फेसबुक के बीच तालमेल से 'डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी.

2.d. 1 जून
सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली स्येन लूंग ने देश में आंशिक प्रतिबंध 1 जून तक के लिए बढ़ा दिया है जो 4 मई को समाप्त होने वाला था. दरअसल, प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सिंगापुर में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 1,111 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 9,125 हो गई. प्रधानमंत्री ली हसियन लूंग ने अपने नागरिकों से सख्त प्रतिबंधों का पालन करने और एक-दूसरे की मदद करने का आग्रह किया है.

3.c. सुदर्शनम बाबू
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक सुदर्शनम बाबू को शीर्ष विज्ञान बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया है और वह यह सम्मान पाने वाले तीसरे भारतीय-अमेरिकी होंगे. पीएसजी कॉलेज (कोयंबटूर) से इंजीनियरिंग और आईआईटी मद्रास से मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी करने वाले सुदर्शनम को एडवांस्ड/एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, फिज़िकल मेट्रोलॉजी और कंप्यूटेशनल मेटेरियल्स मॉडलिंग में 21 साल का अनुभव है. उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से सामग्री विज्ञान और धातु विज्ञान में पीएचडी किया है और वर्तमान में इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च एंड ग्रेजुएट एजुकेशन के लिए ब्रेडसेन सेंटर के निदेशक हैं, साथ ही ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ओआरएनएल) गवर्नर के उन्नत विनिर्माण के अध्यक्ष भी हैं.

Daily_Current_Affairs 2020

4.a. 22 अप्रैल
पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. इस साल पृथ्वी दिवस का थीम  ‘Climate Action’ है. जबकि पिछले साल इसका थीम ‘Protect Our Species’ था. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था.

5.b. अरुणाचल प्रदेश
अभी तक इस पुल का वज़न 24 टन था जिसे अपग्रेड करके 40 टन किया गया है, जिससे भारी वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित हो सकेगी. यह पुल आसपास के लगभग 451 गाँवों में वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति की उपलब्धता को भी सुनिश्चित करने में मदद करेगा और ऊपरी सुबनसिरी ज़िले में बुनियादी ढाँचे के विकास में सहायक होगा. यह पुल सुबनसिरी नदी पर बने दो पुलों में से एक है जो अरुणाचल प्रदेश के दापोरीजो क्षेत्र को शेष राज्य से जोड़ता है.

Daily_Current_Affairs 2020

6.a. न्यू डेवलपमेंट बैंक
इस बैठक में भारतीय वित्त मंत्री ने एक विश्वसनीय वैश्विक वित्तीय संस्थान के रूप में न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की. न्यू डेवलपमेंट बैंक को ब्रिक्स (BRICS) के सदस्य् देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) द्वारा वर्ष 2014 में स्थापित किया गया था. इसका उद्देश्य ब्रिक्स एवं अन्य उभरती बाज़ार अर्थव्यवस्थाओं तथा विकासशील देशों में बुनियादी ढाँचे एवं सतत विकास परियोजनाओं के लिये व्याापक संसाधन जुटाना है. न्यू डेवलपमेंट बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की पहली वार्षिक बैठक वर्ष 2016 में  चीन के शंघाई शहर में आयोजित की गई थी.

7.c. चीन
सेबी ने भारतीय कंपनियों में चीनी नागरिकों या संस्थाओं के निवेश को रोकने के लिये ये निर्देश जारी किये हैं. सेबी ने संरक्षक बैंकों से चीन और हॉन्गकॉन्ग के साथ 11 अन्य एशियाई देशों से भारतीय कंपनियों में किये गए ‘विदेशी पोर्टफोलियो निवेश’ का विवरण मांगा है. गौरतलब है कि FDI का विनियमन वित्त मंत्रालय  द्वारा और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का विनियमन सेबी द्वारा किया जाता है. इन प्रावधानों से भारतीय बाज़ार में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप की बेहतर निगरानी भी की जा सकेगी. परंतु निवेश संबंधी नियमों में सख्ती से चीन के साथ अन्य देशों से आने वाले विदेशी निवेश में कमी आ सकती है.

Daily_Current_Affairs 2020

8.c. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार के अनुसार, प्रदेश के लगभग एक लाख आँगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं और सहायिकाओं को मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ प्राप्त होगा. मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग के सभी सफाई कर्मचारी, वार्डबॉय, आशा कार्यकर्त्ता, पैरामेडिकल स्टाफ, डॉक्टर, विशेषज्ञ तथा अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, नगरीय प्रशासन के सभी सफाई कर्मचारियों, आदि को भी शामिल किया गया है. योजना के अनुसार, यदि कोरोनावायरस से लड़ते हुए किसी भी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजन को 50 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी.

9.b. पुलेला गोपीचंद
यह कार्यक्रम तीन सप्ताह तक हफ्ते में 5 दिन चलेगा और इस दौरान संपूर्ण कोर्स को 39 विषयों में बाँटा गया है. इस ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षकों को शीर्ष स्तर के कोचों से विस्तार से सीखने का मौका मिलेगा. पहले सत्र में कोच पुलेला गोपीचंद के अतिरिक्त दो विदेशी कोच भी मौज़ूद थे. खेल विशेषज्ञों के अनुसार, यह बेहतरीन मंच है जिसके ज़रिये विदेशी कोचों का अनुभव प्रत्येक स्तर पर भारतीय प्रशिक्षकों तक पहुँच सकेगा और उनके कौशल में वृद्धि होगी. यह कार्यक्रम 8 मई तक चलेगा.

Daily_Current_Affairs 2020

10.a. गुजरात
गुजरात में सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के तहत खूब सारा पानी इकट्ठा किया गया है. इस योजना को राज्य सरकार, पंचायत और एनजीओ के सहयोग से चलाया जा रहा है. जल संचय अभियान के तहत बनाए गए जलाशय में बारिश के चलते लबालब पानी भर गया है. गुजरात में पानी की कमी से जूझ रहे इलाकों में पेयजल और सिंचाई के पानी की व्यवस्था के लिए शुरू किया गया यह अभियान है. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने बताया कि इस अभियान के तहत जल भंडारण क्षमता 23553 लाख क्यूबिक फीट बढ़ गई है.
Daily_Current_Affairs April_ 2020। जनरल नॉलेज सिरीज। भाग 1 Daily_Current_Affairs April_ 2020। जनरल नॉलेज सिरीज। भाग 1 Reviewed by Best Seller on 4/23/2020 10:45:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.