नेल पटेल,Google से बिना SEO के युनिक visitor 18,800 Generate करते हैं।

Google से बिना SEO या Ads के 18,800 विज़िटर कैसे उत्पन्न करते हैं।


यदि आप Google से ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसके बारे में कैसे जानेंगे?

संभावना है कि आप या तो एसईओ का लाभ उठाने जा रहे हैं या कुछ विज्ञापनों के लिए भुगतान कर रहे हैं।

लेकिन क्या होगा अगर Google से ट्रैफ़िक प्राप्त करने का कोई और तरीका हो? एक तरीका जो एसईओ के रूप में लंबे समय तक नहीं लिया और भुगतान किए गए विज्ञापनों की तरह पैसा खर्च नहीं किया। और नहीं, मैं Google समाचार के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ वास्तव में एक आसान तरीका है।

यह इतना प्रभावी है कि इसने पिछले 3 महीनों में मेरी साइट पर 18,800 आगंतुकों को भेजा है। बस ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट को देखें।


Google की खोज


फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर आपके द्वारा फ़ीड किए जाने के समान, क्या आप जानते हैं कि Google आपके लिए फ़ीड है।

इसे Google डिस्कवर कहा जाता है।
यदि आप मुख्य रूप से अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर Google का उपयोग करते हैं, तो संभावना है कि आपने इसे नहीं देखा होगा। लेकिन अगर आपके पास Google मोबाइल ऐप या Chrome मोबाइल ऐप है, तो आप शायद इसे देख चुके हैं।
 यहाँ यह iPhone पर कैसा दिखता है:


यह एक सामाजिक फ़ीड का Google संस्करण है।


यहां बताया गया है कि यह कैसे कार्य करता है। Google खोज ऐप और Chrome मोबाइल ऐप पर खोज बॉक्स के नीचे दिखने वाले Google खोज परिणाम, कार्ड के रूप में वेब पेजों का सारांश दिखाते हैं। ये कार्ड विषयों की एक स्क्रॉल करने योग्य सूची है, लगभग एक सामाजिक फ़ीड की तरह,जिसे आप अपने मोबाइल उपकरणों पर ब्राउज़ कर सकते हैं।

Google खोज होम से इनमें से किसी एक कार्ड को टैप करने पर आप सीधे उस पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे, जिस पर आपने अभी क्लिक किया है।

और यदि आप सोच रहे हैं कि आप कुछ ऐसी कहानियां क्यों देख रहे हैं जो अन्य नहीं हो सकती हैं,तो यह इसलिए है क्योंकि सिफारिशें खोज इतिहास, Google उत्पादों के साथ बातचीत और आप Google खोज के माध्यम से सीधे अनुसरण करने के लिए चुनते हैं।
Google डिस्कवर हर जगह है, आप इसे नहीं जानते हैं

कुछ विषयों के लिए खोज परिणाम भी लेबल के तहत खोज इंजन परिणामों में दिखाई देते हैं "दिलचस्प पाता है।"


यदि आप इनमें से किसी एक कहानी को क्लिक करते हैं, तो यह आपको सीधे उस वेब पेज पर ले जाएगा, या, यदि आप दिलचस्प शीर्षक कार्ड के निचले भाग में "अधिक कहानियाँ" देखने के लिए क्लिक करते हैं, तो यह आपको एक नए Google खोज उपयोगकर्ता के पास ले जाएगा इंटरफ़ेस जहां आप उस विषय का अनुसरण कर सकते हैं, संबंधित विषयों का अनुसरण कर सकते हैं, और संबंधित खोज लिस्टिंग का पता लगा सकते हैं।

अब यदि आपके पास एक Pixel फ़ोन है, तो आपने डिस्कवर को बहुत देखा है, लेकिन फिर से आपको इसका एहसास नहीं हुआ।


अपने पिक्सेल फोन के होम स्क्रीन पर सीधे स्वाइप करने से आपको ऊपर की छवि की तरह ही एक अनुकूलन योग्य और वैयक्तिकृत फीड मिल जाएगा।

अब, आप सोच रहे होंगे कि यह केवल Google समाचार का उपयोग करने से अलग कैसे है?  क्योंकि उनके पास एक शीर्ष कहानी अनुभाग है जो एक फीड की तरह है, है ना?

शीर्ष कहानियों के विपरीत, डिस्कवर रैंकिंग को सीमित नहीं करता है जो हाल ही में प्रकाशित हुआ है।


अगर Google को लगता है कि कोई उपयोगकर्ता पहले की सामग्री को दिलचस्प पाएगा, तो डिस्कवर उसे दिखा सकती है।  डिस्कवर में वीडियो, स्पोर्ट्स स्कोर, मनोरंजन अपडेट जैसी फिल्म, स्टॉक की कीमतें, संगीत उत्सव जैसी चीजों के लिए घटना की जानकारी और बहुत कुछ शामिल हैं।

Google आपके सभी हितों के लिए एक सामग्री केंद्र के रूप में डिस्कवर की स्थिति बना रहा है, जैसे फेसबुक उनके फ़ीड के साथ कर रहा है।

दूसरे शब्दों में, यह आपके फेसबुक फ़ीड का Google संस्करण है।


इंस्टाग्राम पर हैशटैग का अनुसरण करने के समान, आप डिस्कवर पर रुचि के विषय का अनुसरण कर सकते हैं। साथ ही, Instagram के एक्सप्लोर पेज के समान, आपको अपनी पसंद की सामग्री प्राप्त करने के लिए कुछ भी अनुसरण करने की आवश्यकता नहीं है।  खोज का लक्ष्य है कि आप अपनी रुचि दिखाने से पहले अपनी रुचि के अनुसार सामग्री दिखा सकें।

कुंजी "इससे पहले कि आप इसके बारे में जानते थे।" ठीक उसी तरह जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम एक ही काम करते हैं।

Google खोज के लिए अनुकूलन कैसे करें


सौभाग्य से, यह एसईओ के रूप में जटिल नहीं है और परिणाम बहुत तेजी से होते हैं।  फिर भी तुरंत नहीं, लेकिन समय के साथ आपको अपने डिस्कवर ट्रैफ़िक को लगातार बढ़ते देखना चाहिए।

 यहां 3 सरल युक्तियां दी गई हैं जो मदद करेगी:


1) उच्च-गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।  छवियाँ प्रत्येक खोज परिणाम के साथ दिखाई देती हैं, इसलिए आपकी सामग्री के साथ प्रासंगिक और उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां महत्वपूर्ण हैं।  और अपनी सुर्खियों और शीर्षकों की तरह, उन छवियों को चुनने की कोशिश करें, जिनमें क्लिकों को लुभाने की अधिक संभावना है।  ऐसी छवियां जो चौंकाने वाली हैं या जिज्ञासा पैदा करती हैं, चाल चलेंगी।

2) सामग्री राजा है, लेकिन यदि आप सही सामान के बारे में नहीं लिखते हैं तो आप नहीं दिखायेंगे।  जाँचें कि Google को डिस्कवर के अंदर कौन से विषय सुझाते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे विषय आपकी वेबसाइट के साथ संरेखित हैं।  यदि ऐसा होता है, तो उनके सुझाए गए विषयों का उपयोग एक गाइड के रूप में करें कि लोग किस विषय में रुचि रखते हैं और समान सामग्री लिखते हैं।  बेशक, आप दूसरों की नकल नहीं करना चाहते हैं, आप ऊपर और उससे आगे जाना चाहते हैं ताकि आप अपनी प्रतियोगिता में एक-अप कर सकें।  ऐसा करने के लिए ब्रायन डीन की गगनचुंबी तकनीक का उपयोग करें।

उम्मीद है, जब आप अपनी वेबसाइट की सामग्री बना रहे हैं, तो आपको अपनी सामग्री को अधिकतम करने के बारे में सोचने के लिए पहले से ही कुछ समय चाहिए।  

3) उससे मेरा मतलब क्या है?अपनी सामग्री को अधिकतम करने का अर्थ है अपनी वेबसाइट के बारे में अपनी सामग्री के लिए एपीआई के रूप में सोचना।  तो हां, आपकी सामग्री आपकी साइट पर रहती है, लेकिन उम्मीद है, आप इसे ध्यान में रखते हुए बना रहे हैं कि इसे अन्य क्षेत्रों में कैसे पोस्ट या प्रचारित किया जा सकता है ताकि आप अन्य प्रासंगिक चैनलों पर सामाजिक जुड़ाव सुरक्षित कर सकें और आकर्षित कर सकें।  

ऐसा करने के लिए आपको शालीनता के साथ विषयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जो विषय ट्रेंडिंग में हैं, बढ़ती रुचि वाले विषय हैं, और क्लिकबैट का लाभ उठाने और शीर्षक और सुर्खियों को लुभाने पर भी ध्यान केंद्रित करना है।  

याद रखें कि Google डिस्कवर एक सामाजिक फ़ीड की तरह है।  यदि आप केवल अपनी साइट पर आपके लिए अपनी सामग्री को कठिन बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप इसे पर्याप्त रूप से प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

एक बार जब आप डिस्कवर ट्रैफ़िक के बाद जाने के लिए जानबूझकर प्रयास करते हैं, तो यह मापने का समय है कि आप कैसे कर रहे हैं।

आप क्यों पूछते हैं?


क्या आप मेरे चार्ट के साथ एक प्रवृत्ति को नोटिस करते हैं?  खैर, मैं हर मंगलवार को सामग्री प्रकाशित करता हूं और उस दिन मुझे खोज ट्रैफ़िक मिलता है।

किसी भी अन्य सामाजिक नेटवर्क (और पारंपरिक एसईओ के विपरीत) के समान, आप मुख्य रूप से नई सामग्री पोस्ट करते समय ट्रैफ़िक देखते हैं।  यह लंबे समय तक चलने वाला ट्रैफ़िक नहीं है जो सुसंगत है, इसके बजाय, आप ट्रैफ़िक के त्वरित फटने को रोकते रहते हैं

मैं सप्ताह में केवल एक बार ब्लॉग करता हूं, लेकिन अगर मैं एक दिन में सामग्री के कई टुकड़े लिखता हूं, तो मेरे डिस्कवर ट्रैफ़िक को आसमान छू जाएगा।

 निष्कर्ष

आप डिस्कवर के प्रशंसक हैं या नहीं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।  एक बाज़ारिया के रूप में, आपको इसे दूसरे चैनल के रूप में देखना होगा।

डेटा पहले ही दिखा चुका है कि यह लोकप्रिय है और जब तक Google इसे धकेलता रहेगा, लोग इसका इस्तेमाल करेंगे।

 तो क्यों न अपने लाभ के लिए इसका लाभ उठाएं और अपनी साइट के लिए ट्रैफ़िक और बिक्री बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करें?

                 साथ ही, आपको कभी भी केवल एक चैनल से ट्रैफ़िक पर भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि जिस पल एक एल्गोरिथ्म परिवर्तन होता है, वह आपके ट्रैफ़िक को कुचल सकता है। इसीलिए आपको एक omnichannel दृष्टिकोण अपनाने और किसी भी संबंधित चैनल का लाभ उठाने की आवश्यकता है।







नेल पटेल,Google से बिना SEO के युनिक visitor 18,800 Generate करते हैं। नेल पटेल,Google से बिना SEO के युनिक visitor 18,800 Generate करते हैं। Reviewed by Best Seller on 2/04/2020 09:36:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.