corona virus updates। कोरोनोवायरस लाइव अपडेट हिंदी में सविस्तर जाणकारी।


कोरोनोवायरस लाइव अपडेट्स: फिलीपींस में मौत पहले चीन से बाहर है



कोरोनोवायरस क्या है,उसके लक्षण क्या है।



जब समग्र मृत्यु टोल 300 को पार कर गई, मध्य चीनी शहर वुहान में एक संगरोध का विस्तार किया जा रहा है, जहां कोरोनोवायरस की शुरुआत हुई।


फिलीपींस में वुहान के एक व्यक्ति की मौत हो गई है।


फिलीपींस के एक 44 वर्षीय व्यक्ति की कोरोनोवायरस से मृत्यु हो गई है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा, उसे चीन के खिलाफ पहली ज्ञात मौत बना दिया। चीन के वुहान के निवासी एक व्यक्ति, वायरस के उपरिकेंद्र का शनिवार को निधन हो गया, जिसे विकसित करने के बाद अधिकारियों ने "गंभीर निमोनिया" कहा।

फिलीपींस में विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यालय ने कोरोनोवायरस के लिए तकनीकी आशुलिपि का उपयोग करते हुए एक बयान में कहा, "यह चीन के बाहर 2019-nCoV के साथ किसी की पहली ज्ञात मृत्यु है।"

फिलीपीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि वह व्यक्ति 21 जनवरी को देश में एक 38 वर्षीय महिला के साथ आया था, जो निगरानी में है।


"अपने पिछले कुछ दिनों में, रोगी स्थिर था और सुधार के लक्षण दिखाई दिए," स्वास्थ्य सचिव, फ्रांसिस्को ड्यूक III ने कहा। "हालांकि, रोगी की हालत उसके पिछले 24 घंटों के भीतर बिगड़ गई, जिसके परिणामस्वरूप उसकी मृत्यु हो गई।"


मौत की घोषणा के कुछ घंटे पहले, फिलीपींस ने कहा कि यह मुख्य रूप से चीन, हांगकांग और मकाऊ से आने वाले गैर-फिलिपिनो यात्रियों को अस्थायी रूप से रोक रहा था।

ड्युक ने कहा कि फ़िलिपींस वर्तमान में उन 23 लोगों का निरीक्षण कर रहा है जो संभावित कोरोनावायरस लक्षणों वाले अस्पतालों में अलग-थलग पड़ गए थे।

"नए घटनाक्रम 2019-nCoV के खतरों से निपटने में एक अधिक मेहनती दृष्टिकोण वारंट करते हैं," उन्होंने कहा।

14,000 से अधिक संक्रमणों की पुष्टि के साथ, मरने वालों की संख्या 300 हो गई। चीनी अधिकारियों ने रविवार को नए मामलों में वृद्धि की सूचना दी।

◆ चीन में मरने वालों की संख्या कम से कम 304 हो गई।


New चीनी और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में 2,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए, जो दुनिया भर में लगभग 14,380 हो गए। अधिकांश मामले चीन के अंदर हैं; कम से कम 23 अन्य देशों में लगभग 100 मामलों की पुष्टि की गई है।

चीन के सभी प्रांतों और क्षेत्रों को अब प्रकोप ने छू लिया है।


◆ वे देश और क्षेत्र जिन्होंने मामलों की पुष्टि की है: थाईलैंड, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, मकाऊ, रूस, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा, ब्रिटेन, वियतनाम। इटली, भारत, फिलीपींस, नेपाल, कंबोडिया, श्रीलंका, फिनलैंड, स्वीडन और स्पेन।

Vietnam थाईलैंड, ताइवान, जर्मनी, वियतनाम, जापान, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में दर्ज मामलों में ऐसे मरीज शामिल थे जो चीन में नहीं थे।

चीन अब एक और बीमारी के प्रकोप से निपट रहा है - यह ज्यादातर जानवरों को प्रभावित कर रहा है, लेकिन लोगों में संभावित रूप से घातक भी है।

कृषि मंत्रालय ने शनिवार देर रात कहा कि हुनान के दक्षिणी प्रांत मुर्गी में इन्फ्लूएंजा के एक घातक रूप का ताजा प्रकोप पाया गया था, और अधिकारियों ने 17,828 मुर्गियों के वध का आदेश दिया था।

चीन ने पहले अप्रैल 2019 में कई बर्ड फ्लू के प्रकोपों ​​से निपटा है। नए मामले में, H5N1 बर्ड फ्लू वायरस शाओयांग शहर के एक खेत में पाया गया था। मंत्रालय ने कहा कि खेत में 7,850 मुर्गियां थीं, और आधे से ज्यादा बर्ड फ्लू से मर चुके हैं। इसने तनाव को "अत्यधिक रोगजनक" कहा।


हालांकि बर्ड फ्लू मनुष्यों की तुलना में मुर्गी के लिए अधिक खतरा पैदा करता है - यह लोगों के बीच आसानी से संचरित नहीं होता है - विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देशों से कहा है कि वे रक्षक रहें क्योंकि वायरस एक संक्रामक रूप में परिवर्तित हो सकता है और एक महामारी पैदा करने की क्षमता रखता है। ।

नवीनतम प्रकोप के रूप में चीन एक अफ्रीकी सूअर बुखार महामारी है कि हजारों सूअरों से संक्रमित है के साथ हाथापाई करता है। यह देश की खाद्य आपूर्ति के बारे में अपने लोगों के बीच अधिक चिंता पैदा कर सकता है।

कई राज्य आउटलेट्स ने नए अस्पताल से फुटेज स्ट्रीम किए, जिसका नाम, होशेंसन, फायर गॉड माउंटेन में अनुवाद करता है। वुहान शहर में, इमारत लगभग 365,000 वर्ग फुट में फैली हुई है और इसे 1,000 बिस्तरों से सुसज्जित किया गया है।


एक और विशेष अस्पताल जो 1,500 बिस्तरों के कारण है, उसका निर्माण भी वुहान में किया जा रहा है। वह अस्पताल, जिसका नाम, लीशेंसन, थंडर गॉड माउंटेन में अनुवाद करता है, इस सप्ताह पूरा होने की उम्मीद है।

जब से कोरोनोवायरस का उदय हुआ है, जनता का गुस्सा उबल रहा है, कई अधिकारियों ने चरम यात्रा के मौसम के दौरान प्रकोप को विफल करने के लिए अधिकारियों की आलोचना की है। वुहान के अस्पतालों को डॉक्टरों और नर्सों के लिए मास्क और बुनियादी सुरक्षात्मक गियर की कमी के साथ मुलाकात की गई है, जिससे अधिक आपूर्ति के लिए ऑनलाइन सुखों का संकेत मिलता है।

नई सुविधाओं का उद्देश्य वुहान के अभिभूत अस्पतालों पर दबाव को कम करना है, जिससे कई लोग फ्लू के लक्षणों से दूर हो गए हैं क्योंकि कोरोनोवायरस रोगियों की संख्या और संदिग्ध मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है।


यह पहली बार नहीं है जब चीन ने अपने बड़े संसाधनों को उन दिनों में पूरा करने के लिए जुटाया है, जो कहीं और बनाने में महीनों लग सकते हैं। 2003 के SARS महामारी के दौरान, बीजिंग ने समान गति के साथ एक अस्पताल बनाया।

रविवार से शुरू होकर, अधिकारी वुहान में संगरोध लोगों को डाल रहे हैं, जिनका वायरस के पुष्टि वाहक और निमोनिया जैसे लक्षणों वाले लोगों के साथ निकट संपर्क है जो वाहक हो सकते हैं। नए नियमों के तहत, कई लोगों को अपने परिवार से दूर संगरोध का सामना करना पड़ सकता है।

मध्य चीन के एक नदी के किनारे स्थित वुहान के अस्पतालों ने मरीजों की भीड़ से निपटने के लिए संघर्ष किया है, और सरकार ने निवासियों को शहर छोड़ने और घर के अंदर रहने का आदेश दिया है।


जिन लोगों का वायरस के पुष्ट वाहक के साथ निकट संपर्क था, उन्हें नए नियम के अनुसार "केंद्रीकृत अलगाव और अवलोकन बिंदुओं" पर भेजा जाएगा।

वुहान निवासियों के परिवार के सदस्यों को कोरोनोवायरस की पुष्टि या संदिग्ध मामलों के साथ सबसे अधिक बार इस नियम को लागू करने की संभावना है, और कुछ लोग अलगाव की आशंका और सरकार द्वारा संचालित सुविधाओं की अनिश्चितता के लिए अपने घरों को छोड़ने में संकोच कर सकते हैं।

विनियमन ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि प्रभावित लोगों को अवलोकन के लिए कहां रखा जाएगा। लेकिन यह चेतावनी दी कि लोगों के पास कोई विकल्प नहीं होगा। अब तक, वुहान में कई को संगरोध के तहत घर पर रहने का आदेश दिया गया है।


"जो लोग सहयोग करने से इनकार करते हैं, उन्हें सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालयों की सहायता करके कानून के तहत मजबूर किया जाएगा," आदेश ने कहा। "अलगाव के दौरान, प्रत्येक जिला मुफ्त कमरा और बोर्ड, साथ ही साथ चिकित्सा अवलोकन और उपचार प्रदान करेगा।"

न्यूजीलैंड रविवार को मुख्य भूमि चीन से यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नवीनतम देश बन गया, यह कहते हुए कि यह सोमवार से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए मुख्य भूमि से जाने या स्थानांतरित करने वाले आगंतुकों के लिए प्रवेश से इनकार करेगा।

प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने कहा कि नागरिकों और निवासियों को न्यूजीलैंड में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, लेकिन 14 दिनों के लिए खुद को शमन करना होगा।


"आखिरकार, यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य निर्णय है," उसने कहा।

सरकार वुहान में 300 नागरिकों को प्रत्यावर्तित करने के लिए एयर न्यूजीलैंड के चालक दल के साथ एक चार्टर उड़ान भी भेजेगी।

फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने यात्रा प्रतिबंधों का विस्तार किया है, अस्थायी रूप से नॉनसाइटिज़न्स पर रोक लगा दी है, जिन्होंने हाल ही में चीन की यात्रा की है। मुंह कोरिया और जापान गैर-नागरिक हैं जो हाल ही में हुबेई, प्रांत के प्रकोप के केंद्र में यात्रा कर रहे हैं। ताइवान एक दक्षिणी तटीय प्रांत ग्वांगडोंग से चीनी नागरिकों के प्रवेश से इनकार कर रहा है, जो वायरस से पीड़ित हो गए हैं, और यात्री जो हाल ही में क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं।


संयुक्त राज्य अमेरिका संघीय उड्डयन प्रशासन के अनुसार वियतनाम ने हाल ही में 1 मई तक मुख्य भूमि चीन, हांगकांग और मकाऊ से लगभग सभी उड़ानें रोक दीं। लेकिन वियतनाम ने तब आंशिक रूप से अपने प्रतिबंध को कम कर दिया, जिससे हांगकांग और मकाऊ से उड़ानें जारी रहीं।

इंडोनेशिया चीनी नागरिकों के लिए अपनी वीजा-मुक्त यात्रा को स्थगित कर रहा है और पिछले 14 दिनों में मुख्य भूमि चीन का दौरा करने वाले यात्रियों को रोक रहा है। दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देशों की तरह, इंडोनेशिया चीनी पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर करता है। एक उद्योग संघ के अनुसार, अकेले गुरुवार को 10,000 चीनी पर्यटकों ने बाली की अपनी यात्रा रद्द कर दी।

सरकार ने कहा कि रूस ने चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने से अस्थायी रूप से रोक दिया था। मॉस्को ने व्यक्तिगत चीनी यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक पर्यटक वीजा जारी करना भी बंद कर दिया है।


रूस, जो चीन के साथ 2,600 मील की सीमा साझा करता है, ने शुक्रवार को अपने पहले दो कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी। दोनों साइबेरिया में थे, और दोनों चीनी नागरिक हैं जिन्होंने हाल ही में चीन की यात्रा की थी।

इराक चीन से आने वाले यात्रियों को अस्थायी रूप से रोक रहा है। वर्तमान में तेल उत्पादन में इराक में काम कर रहे चीनी लोगों को रहने की अनुमति दी गई है, हालांकि वे जो भी छोड़ते हैं वह समय के लिए वापस नहीं लौट पाएंगे।

सऊदी अरब की राज्य एयरलाइन और ओमान ने भी रॉयटर्स के अनुसार कोरोनोवायरस महामारी की प्रतिक्रिया में रविवार को चीन जाने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया।




corona virus updates। कोरोनोवायरस लाइव अपडेट हिंदी में सविस्तर जाणकारी। corona virus updates। कोरोनोवायरस लाइव अपडेट हिंदी में सविस्तर जाणकारी। Reviewed by Best Seller on 2/02/2020 10:04:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

🚶‍♂️💃🚶‍♂️

Blogger द्वारा संचालित.